फैटी लिवर रोग उन बीमारियों में से एक है जो चुपके-चुपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है। यह बेहद खतरनाक बीमारी है क्योंकि इसके लक्षण एकदम समझ नहीं आते। शुरुआत में वो आम समस्याओं जैसे लगते हैं और फिर अचानक जानलेवा बन जाते हैं। गुरुग्राम स्थित पारस हेल्थ, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी एंड हेपेटोलॉजी के चेयरमैन डॉ. रजनीश मोंगा ने इसे ठीक करने वाले 6 उपाय बताए हैं।

डॉ. रजनीश मोंगा ने बताया कि लिवर में अतिरिक्त फैट जमने से यह बीमारी होती है। लिवर में ज्यादा फैट सूजन पैदा कर सकता है और चोट लग सकती है। जिम सप्लीमेंट, एनारोबिक स्टेरॉयड इंजेक्शन, मोटापा, टाइप 2 मधुमेह और अत्यधिक शराब के कारण फैटी लिवर होता है।

डॉक्टर के मुताबिक फैटी लिवर को खतरनाक होने से पहले ही ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ काम करने की जरूरत पड़ेगी। आइए इसके बारे में जानते हैं।

हाथ-पैर हिलाना करें शुरू

आराम शरीर के लिए काफी खतरनाक है। फिजिकल एक्टिविटी करने से कई सारी बीमारियों पर लगाम लगाई जा सकती है। फैटी लिवर डिजीज को मैनेज करने के लिए भी लगातार एक्सरसाइज करनी चाहिए। सप्ताह में पांच दिन कम से कम 30-45 मिनट तक तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी जैसी मीडियम इंटेंसिटी एक्सरसाइज करनी चाहिए।

ब्लड शुगर पर लगाएं लगाम

फैटी लिवर को रिवर्स करने के लिए ब्लड शुगर को ऊपर ना उठने दें। हाई ब्लड शुगर फैटी लिवर का कारण बन सकता है। कम मीठे वाले फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करें। प्रोसेस्ड और सिंपल कार्ब्स की जगह साबुत अनाज, फलों और सब्जियों जैसे कॉम्प्लैक्स कार्ब्स लें।

फैटी लिवर को दूर करने के टिप्स

एल्कोहॉल नहीं है हेल्दी

शराब पीने से फैटी लिवर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। लिवर की किसी भी बीमारी में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपके लिवर हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक है। साथ ही शराब की एक-एक बूंद कैंसर का कारण बन सकती है।

थाली को बनाएं हरा

थाली में फ्राइड और फैट फूड्स की जगह हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से कैलोरी की मात्रा नहीं बढ़ती और मोटापा दूर रहता है। मछली, नट्स, बीज, वनस्पति तेल, सोयाबीन तेल और अन्य हेल्दी फैटी फूड्स खाने से फैटी लिवर का इलाज करने में मदद मिलेगी।

शरीर को हल्का रखें

क्या आप जानते हैं कि वजन में थोड़ी सी कमी लाने से भी लिवर का फैट कम किया जा सकता है? गैस्ट्रोएंटरोलॉजी जर्नल में शोध के अनुसार शरीर के वजन को 10% तक कम करने से सूजन और लिवर फैट को कम करने में मदद मिल सकती है।

इन बीमारियों से रहें दूर

फैटी लिवर की बीमारी डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और थायराइड के कंट्रोल ना होने से भी हो सकती है। आप देसी दवाओं और स्टेरॉयड के सेवन से खुद को बचाकर रखें। किसी भी उपाय को करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।
 

Source : Agency