केला खाने के फायदे तो सभी जानते हैं लेकिन इसके छिलके को अक्सर लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन ये छिलके न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं और इनके कई सारे फायदे हैं। तो अगर आप अभी तक इन छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते थे तो जान लें इसके फायदे।

केले के छिलके की चाय
केले के छिलके को उबलते पानी में डालें और इसे पकाएं। जब ये पानी पककर आधा हो जाए तो छान लें। बस तैयार है केले की चाय। इस चाय में आप चाहें तो थोड़ी सी दालचीनी और शहद डालकर टेस्ट बढ़ा सकते हैं।

केले के छिलके में होते हैं ढेर सारे न्यूट्रिशन
केले के छिलके में विटामिन बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैगनींज और कॉपर होता है। पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा की वजह से ये चाय हार्ट हेल्थ और स्लीप क्वालिटी को सुधारने के लिए फायदेमंद है। वहीं इसमे मौजूद विटामिन बी6 इम्यून सिस्टम और रेड ब्लड सेल्स डेवलप करने में भी मदद करता है।

केले की चाय पीने के फायदे
ब्लॉटिंग होती है दूर
केले के छिलके की चाय में पोटैशियम की मात्रा हाई होती है। इस मिनरल की मदद से शरीर में फ्लूइड बैलेंस रहता है। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और मसल्स में दर्द, खिंचाव जैसी समस्या पैदा नहीं होती। केले के छिलके में मौजूद पोटैशियम और पानी हाई सोडियम डाइट लेने की वजह से होने वाली ब्लॉटिंग को बैलेंस करता है।

अच्छी नींद लाने में मदद
केले के छिलके की चाय की मदद से नींद आने में मदद मिलती है। ये किसी भी स्लीप पिल्स से बेहतर है। केले की चाय में मौजूद पोटैशियम, मैग्नीशियम, और ट्रिपटोफान स्लीप क्वालिटी को सुधारता है और नींद जल्दी आने में मदद मिलती है।

हार्ट हेल्थ के लिए अच्छी है ये चाय
केले के छिलके की चाय को पिया जाए तो इसमे मौजूद तत्व हार्ट हेल्थ को दुरुस्त रखता है। ब्लड प्रेशर को लो रखने और हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्या को होने से रोकता है।

मसल्स के दर्द से छुटकारा
मैग्नीशियम और कैल्शियम का हाई कंटेंट छिलके की चाय में होने की वजह से इसे पीने से मसल्स को रिलैक्स करता है। जिससे दर्द में राहत मिलती है।

Source : Agency