हर साल माघ माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि का दिन बसंत पंचमी के अलावा मां सरस्वती के जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। वसंत ऋतु के आगमन के तौर पर बसंत पंचमी का पर्व मनाया ही जाती है। इस बार बसंत पंचमी 14 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन मां सरस्वती का जन्म जगत कल्याण के उद्देश्य से हुआ था। इसी के साथ बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने और उनकी कृपा का पात्र बनने के लिए उनकी पूजा में इस दिन उनकी प्रिय वस्तुओं का भोग अवश्य लगाएं।

दरअसल, बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े और पीले रंग का भोजन करना बेहद शुभ माना जाता है। धार्मिक शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि मां सरस्वती को पीले रंग का भोग बेहद पसंद हो। ऐसे में मां सरस्वती  को प्रसन्न करने के लिए राजभोग का भोग लगाया जाता है। आप भी मां को प्रसन्न करने के लिए राजभोग बना सकते हैं। इस मिठाई को पनीर से बनाया जाता है। इसे बनाना भी काफी आसान है। चलिए हम आपको बताते हैं राजभोग कैसे बनाएं?

सामग्री
पनीर – 200 ग्राम
पानी – 2 कप
चीनी – 1/2 किलो
गोल्डन फूड कलर
केसर, इलायची पाउडर
बादाम, पिस्ता

विधि
राजभोग मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले आधा किलो पनीर लें और उसे पूरी तरह से मैश कर दें। अब पनीर को तब तक मलें जब तक वो सॉफ्ट न हो जाये। जब पनीर सॉफ्ट हो जाये तो उसे गोल गोल बॉल के आकार में बनाकर एक बाउल में रख लें। अब गैस ऑन करें और उस पर भगोना रखें। भोगने में आधा भगोना पानी और आधा किलो शक्कर डालें और उसमें इलायची पाउडर, पिस्ता और बादाम भी डाल दें। जब शक़्कर चाशनी के पानी में मिल जाए  तो उसमें फूड कलर डाल दें और गैस की आंच तेज कर दें।

इस चाशनी में आप पनीर बॉल्स को डाल दें। तेज आंच पर इसे 15 से 20 मिनट तक ढककर पकाएं। इस दौरान हर 5 मिनट में इसमें पानी डालें जिससे चीनी गाढ़ी न हो पाए। जब पनीर पक जाए तो बॉल्स को चाशनी में से बाहर निकालें और उसे अच्छी हल्के हाथ से दबाएं। अब इसे ठंडा करके सर्व करें। इस तरह बहुत आसानी से आप घर में ही माँ सरस्वती को भोग लगाने के लिए राजभोग तैयार कर सकते हैं।

Source : Agency