इंदौर
रंगपंचमी पर इंदौर के मध्य क्षेत्र में निकलने वाली गेर में आसमान की ऊंचाई तक उड़ते गुलाल के गुबार और नाचती-गाती हुरियारों की टोली को निहारने का अवसर विदेशी और देशी मेहमानों को मिलेगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने नौ भवनों को चिह्नित किया है। इन भवनों की छतों और घरों पर करीब 200 मेहमान बैठकर गेर का आनंद ले सकेंगे। बुकिंग के लिए इंदौर गेर-2024 एप लांच किया गया है। इसके माध्यम से नि:शुल्क बुकिंग कराई जा सकेगी।
 
प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी 30 मार्च को इंदौर का राजवाड़ा क्षेत्र और पूरा शहर रंगों से सराबोर होगा। लाखों लोग इस रंगारंग कारवां में शामिल होकर रंगों से सराबोर होंगे। यूनेस्कों की सूची में गेर को शामिल कराने के लिए जिला प्रशासन इस बार भी गेर के फोटो और वीडियोग्राफी कराएगा। इसे लेकर कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी आफिस में  बैठक आयोजित हुई।

कलेक्टर ने जारी किया इंदौर गेर-2024 एप
कलेक्टर सिंह ने इंदौर गेर-2024 एप लांच किया। इस एप के माध्यम से नि:शुल्क बुकिंग कराई जा सकेगी। लांच किए गए एप में नाम, मोबाइल नंबर तथा आईडी प्रूफ के साथ बुकिंग कराई जा सकेगी। व्यक्ति के दस्तावेज के सत्यापन करने के बाद उसे कंफरमेशन का मैसेज दिया जाएगा। प्रत्येक भवनों पर वालेंटियर की व्यवस्था भी की गई है। बैठक में नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, स्मार्ट सिटी के सीईओ दिव्यांक सिंह, अपर आयुक्त नगर निगम अभिलाष मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

गेर मार्ग का किया निरीक्षण
कलेक्टर आशीष सिंह ने गेर आयोजकों तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ गेर मार्ग का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने गेर मार्ग पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही गेर मार्ग की बाधाएं हटाने के लिए भी निर्देशित किया। गेर मार्ग पर सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन के माध्यम से सतत निगरानी की जाएगी।

Source : Agency