नई दिल्ली
कथित शराब घाटोले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) शुक्रवार को अदालत में चार्जशीट दायर करने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय जांच एजेंसी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आरोपी बनाने जा रही है। केजरीवाल को मुख्य साजिशकर्ता बताते हुए केंद्रीय जांच एजेंसी ट्रायल कोर्ट में चार्जशीट फाइल करेगी। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) को भी आरोपी बनाया जाएगा। पहली बार है जब किसी राष्ट्रीय दल को करप्शन के केस में आरोपी बनाया जाएगा।

वित्त वर्ष 2021-22 में दिल्ली सरकार की ओर से बनाई गई आबकारी नीति को लेकर ईडी और सीबीआई का दावा है कि इसमें भ्रष्टाचार हुआ। आरोप है कि विवादित नीति में शराब कारोबारियों को गलत तरीके से फायदा पहुंचाया गया और बदले में रिश्वत ली गई। ईडी का कहना है कि रिश्वत की रकम का सबसे ज्यादा फायदा आम आदमी पार्टी को मिला। आरोप है कि गोवा विधानसभा चुनाव में रिश्वत से मिली रकम का इस्तेमाल किया गया। यही वजह है कि ईडी आम आदमी पार्टी को भी आरोपी बनाने जा रही है।

क्यों है यह सबसे बड़ा झटका
जानकारों का मानना है कि आरोपी बनाए जाने से आम आदमी पार्टी के लिए बेहद मुश्किल दौर की शुरुआत हो सकती है। पार्टी की संपत्ति, बैंक, अकाउंट से लेकर मान्यता तक पर संकट पैदा हो सकता है। ईडी के प्रावधानों को देखते हुए कुछ जानकारों का कहना है कि पार्टी के लिए यह अब तक की सबसे बड़ी मुसीबत है।

केजरीवाल के खिलाफ भी चार्जशीट
एक तरफ जहां सुप्रीम कोर्ट में अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर सुनवाई होनी है तो दूसरी तरफ ईडी ट्रायल कोर्ट में चार्जशीट दायर करने जा रही है। सूत्रों का कहना है कि ईडी केजरीवाल को मुख्य साजिशकर्ता और सरगना बताते हुए चार्जशीट दायर करेगी। इसमें बीआरएस नेता के कविता का नाम भी शामिल हो सकता है। अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था।  

 

Source : Agency