भोपाल
 मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में नौ संसदीय सीटों पर आज मतदान हुआ शुरू।  लेकिन सभी की नजर तीन संसदीय क्षेत्रों पर है। इन क्षेत्रों से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और शिवराज सिंह चौहान के अलावा एक सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में हैं। तीसरे चरण में मंगलवार को नौ लोकसभा सीट पर वोट डाले जा रहे । इनमें विदिशा, राजगढ़, गुना, मुरैना, सागर, ग्वालियर,भिंड, भोपाल और बैतूल सीट शामिल हैं। इन सभी सीटों पर वर्ष 2019 के चुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज की थी।

राजगढ़ संसदीय क्षेत्र से दिग्विजय सिंह लगभग तीन दशक बाद लोकसभा का चुनाव लड़ने पहुंचे हैं। वह यहां से साल 1984 और 1991 में सांसद रह चुके हैं। पिछला चुनाव उन्होंने भोपाल से लड़ा था, जहां भाजपा नेता प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने उन्हें हराया था। इस बार उनका मुकाबला भाजपा के रोडमल नागर से है।

वहीं, शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर विदिशा से चुनाव लड़ रहे हैं। वह 1991 से 2004 तक पांच बार इस संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इस बार के चुनाव में उनका मुकाबला कांग्रेस नेता प्रताप भानु शर्मा से है।

इसके अलावा गुना संसदीय क्षेत्र की बात करें तो इस सीट को सिंधिया परिवार का गढ़ माना जाता है। साल 2019 में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर यहां से चुनाव लड़ा था, लेकिन, उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस नेता यादवेंद्र सिंह यादव से है।

इस लिहाज से आज 7 मई को भिंड, मुरैना, ग्वालियर, गुना, राजगढ़, भोपाल, विदिशा, सागर और बैतूल लोकसभा के लिए मतदानहो रहा । इन 9 सीटों पर कुल 127 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जिनकी किस्मत इन सीटों के 1 करोड़ 77 लाख मतदाता लिखेंगे। तीसरे चरण के चुनाव के लिए सबसे ज्यादा प्रत्याशी भोपाल लोकसभा से हैं। यहां करीब 22 उम्मीदवार मैदान संभाले हुए हैं, जबकि कुछ उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिया है या उनके फॉर्म किसी वजह से निरस्त हो गए हैं।


हाई प्रोफाइल चरण
प्रदेश लोकसभा चुनाव का यह चरण बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वजह इस चरण में शामिल गुना, राजगढ़ और विदिशा सीटों के प्रत्याशियों के सियासी कद हैं। विदिशा लोकसभा से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राजगढ़ सीट से पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह मैदान में हैं। जबकि गुना का लोकसभा मुकाबला केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के जिम्मे है। इस चरण में प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी मतदान होना है। भाजपा की सुरक्षित सीटों में शामिल इस लोकसभा के लिए बीजेपी ने पूर्व महापौर आलोक शर्मा को अपना प्रत्याशी बनाया है।

अंतिम चरण में सीएम का गृह नगर शामिल
प्रदेश में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान आज  13 मई को डाले जा रहे । इंदौर और उज्जैन संभाग की कुल 8 लोकसभा सीटों पर होने वाले मतदान में सीएम डॉ मोहन यादव के गृह नगर उज्जैन की सीट भी शामिल रहेगी। इस चरण में इंदौर, देवास, रतलाम, मंदसौर, धार, खरगोन और खंडवा लोकसभा सीटों के लिए भी मतदान होना है। इस चरण में इंदौर लोकसभा का चुनाव लंगड़ा हो गया है। कारण यहां के कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने ऐन मौके पर दावेदारी छोड़कर भाजपा के लिए मैदान खाली कर दिया है। यहां अब भाजपा का मुकाबला चंद निर्दलीय और छोटे दलों के उम्मीदवारों से रह गया है।

 

Source : Agency