नई दिल्ली
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को कहा कि इस लोकसभा चुनाव में मतदाता तय करेंगे कि पाकिस्तान को खुश करने वाले नेता को विजयी होना चाहिए या भारत को मजबूत बनाने वाले नेता को सत्ता में आना चाहिए। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े का बयान ऐसे समय आया है जब लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है।

RJD मुसलमानों को आरक्षण का लाभ देने के पक्ष में
तावड़े ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘फारूक अब्दुल्ला, लालू प्रसाद और अन्य की ओर से आ रहे बयानों के मद्देनजर, देश के लोग स्वाभाविक रूप से वोट डालते समय सोचेंगे कि पाकिस्तान को खुश करने वाले नेता को जीतना चाहिए या भारत को मजबूत बनाने वाले नेता को जीतना चाहिए।'' इससे पहले राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष प्रसाद ने कहा कि वह मुसलमानों को आरक्षण का लाभ देने के पक्ष में हैं। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि भाजपा संविधान को निरस्त कर आरक्षण को खत्म करना चाहती है।

नौकरियों और शिक्षा का कोटा चुराकर मुसलमानों को दे देंगे
पटना में संवाददाताओं से बातचीत में लालू प्रसाद ने कहा, ‘‘भाजपा संविधान में आरक्षण के प्रावधान के खिलाफ है। इसलिए वह दोनों को खत्म करना चाहती है।'' भाजपा के इस आरोप पर कि अगर कांग्रेस, राजद और उसके सहयोगी दल सत्ता में आए तो अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए नौकरियों और शिक्षा का कोटा चुराकर मुसलमानों को दे देंगे, प्रसाद ने कहा, ‘‘लेकिन क्या मुसलमानों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलना चाहिए?''

पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनी, उनके पास परमाणु बम भी है
नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष अब्दुल्ला ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मुद्दों को सुलझाने का एकमात्र तरीका वार्ता है क्योंकि किसी भी टकराव से जम्मू एवं कश्मीर के लोगों पर गंभीर परिणाम होंगे। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को वापस लेने को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के हालिया बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए रविवार को कहा था कि उन्हें कोई रोकने नहीं जा रहा है। उन्होंने कहा था, ‘‘रक्षा मंत्री को यह करने दीजिए। उन्हें कौन रोकने जा रहा है? किसी भी मामले में, वे हमसे नहीं पूछेंगे। लेकिन उन्हें यह याद रखना चाहिए कि उन्होंने (पाकिस्तान) चूड़ियां नहीं पहनी हैं, उनके पास परमाणु बम भी है।

विकास देखकर खुद देश का हिस्सा बनना चाहेंगे
दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि परमाणु बम हम पर गिरेगा।'' एक साक्षात्कार में सिंह ने कहा था कि भारत पीओके पर अपना दावा कभी नहीं छोड़ेगा, लेकिन बलपूर्वक उस पर कब्जा भी नहीं करना होगा क्योंकि क्षेत्र के लोग कश्मीर में विकास देखकर खुद देश का हिस्सा बनना चाहेंगे।'' अब्दुल्ला ने पाकिस्तान के साथ वार्ता न करने और चीन के साथ बातचीत करने की केंद्र की नीति पर भी सवाल उठाए थे।

Source : Agency