जमुई.

बिहार में शुक्रवार को लोकसभा की चार सीटों- गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई के लिए मतदान हो रहा है। मतदान में अधिक से अधिक वोटरों की भागीदारी के लिए प्रत्याशियों ने अंतिम समय तक ताकत झोंकी। अब भी लोगों से अपील कर रहे कि वह जाकर वोट करें। लेकिन, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में भारतीय जनता पार्टी के एक, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के एक और हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा सेक्युलर के एक प्रत्याशी खुद को वोट नहीं कर रहे हैं।

उधर सामने, महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल के दो प्रत्याशी खुद को वोट नहीं कर रहे हैं। इन पांच में से चार तो आज वोट ही नहीं कर रहे हैं। राजद के एक प्रत्याशी वोट करेंगे भी तो दूसरे को। इन चार सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के चार-चार प्रत्याशी आमने-सामने हैं, लेकिन नौबत यही है। क्योंकि, यह अपने चुनावी मैदान के वोटर ही नहीं हैं।

एनडीए के तीन प्रत्याशी दूसरे क्षेत्र के वोटर
पूर्व मुख्यमंत्री और हम-से के प्रमुख जीतन राम मांझी एनडीए की ओर से गया (आरक्षित) लोकसभा सीट से प्रत्याशी हैं। 78 साल के जीतन राम मांझी खुद जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र के अतरी विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं। इसलिए, वह शुक्रवार को खुद को वोट नहीं डाल सके। वह सातवें चरण में एक जून को वोट करेंगे। जहानाबाद में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाईटेड के प्रत्याशी एनडीए की ओर से उतरे हैं। भाजपा के राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर नवादा लोकसभा सीट से प्रत्याशी हैं। 54 साल के विवेक ठाकुर खुद पटना साहिब लोकसभा सीट के बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं। वह भी अंतिम चरण में एक जून को वोट करेंगे। यहां भाजपा ने मौजूदा सांसद रविशंकर प्रसाद को फिर से मौका दिया है। इसी तरह, लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक दिवंगत रामविलास पासवान के दामाद और लोजपा (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान के बहनोई अरुण भारती जमुई (आरक्षित) लोकसभा सीट से एनडीए के प्रत्याशी हैं। वह पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के तहत दानापुर विधानसभा सीट के वोटर हैं। इस सीट पर भी अंतिम चरण में एक जून को मतदान होना है। यहां से भाजपा ने मौजूदा सांसद रामकृपाल यादव को उतारा है।

महागठबंधन के दो प्रत्याशी दूसरे क्षेत्र के वोटर
लोकसभा चुनाव में स्थानीय प्रत्याशी देने वाले दल सामने वाले को लोकसभा क्षेत्र से बाहर का प्रत्याशी देने पर भले जो बोल लें, लेकिन हकीकत यही है कि इस मामले में कोई दूध का धुला नहीं है। महागठबंधन की ओर से लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल की जमुई प्रत्याशी अर्चना रविदास भी अपनी लोकसभा सीट पर शुक्रवार को वोट नहीं डाल सकीं। वह मुंगेर संसदीय क्षेत्र के मुंगेर विधानसभा सीट की वोटर हैं। 38 साल की अर्चना चौथे चरण में 13 मई को वोट डालेंगी। मुंगेर सीट पर पिछली बार कांग्रेस ने प्रत्याशी दिया था। इस बार राजद ने गैंगस्टर-अपराधी अशोक महतो को आनन फानन में शादी कराते हुए उनकी पत्नी अनीता देवी को टिकट दिया है। जदयू से विधायक रहने के बाद राजद में वापसी कर औरंगाबाद सीट से लोकसभा चुनाव में उतरे अभय कुशवाहा गया लोकसभा सीट के बेलागंज विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं। वह दोपहर बाद वोट डालेंगे। गया में आज ही चुनाव हो रहा है। यहां राजद ने पूर्व मंत्री कुमार सर्वजीत को उतारा है।

Source : Agency