वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर एक ग्रह की चाल का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। सभी ग्रह एक निश्चित अवधि के दौरान अपनी राशि बदलते हैं। ग्रहों की राशि बदलने पर इसका व्यापक असर सभी राशियों के जातकों पर पड़ता है। ज्योतिष में बुध को ग्रहों में राजकुमार और बुद्धि, वाणी और व्यापार का कारक माना जाता है। जिन जातकों की कुंडली में बुध की शुभ स्थिति होती है उनके जीवन में मान-सम्मान और सुख-सुविधाओं की कोई कमी नहीं होती है। बुध के शुभ प्रभाव से व्यक्ति को जीवन के हर एक क्षेत्र में सफलताएं प्राप्ति होती हैं। वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुद्धि और व्यापार के कारक ग्रह बुध 14 जून को मिथुन राशि में गोचर करेंगे। बुध 29 जून तक अपनी स्वयं की राशि में रहेंगे फिर इसके चंद्रमा की राशि कर्क में प्रवेश कर जाएंगे। बुध के अपनी राशि में गोचर करने से कुछ राशि वालों को अच्छा लाभ मिलने के प्रबल संकेत हैं। आइए जानते हैं किन-किन राशि वालों के ऊपर बुध ग्रह की विशेष कृपा रहेगी।

वृषभ राशि
बुध आपकी राशि के दूसरे भाव में गोचर करने वाले हैं। वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और पांचवें भाव के स्वामी होते हैं। बुध के अपनी राशि में गोचर करने से आपके सुख-सुविधाओं और भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। आपको आर्थिक तंगी से अब छुटकारा मिलेगा और आय के एक से ज्यादा स्त्रोत बनेंगे। आपकी बुद्धि और विवेक में बढ़ोतरी होगी। किसी भी विषय पर फैसला लेने से पहले सोच विचार अच्छी तरह से करेंगे। नौकरीपेशा जातकों को नौकरी में अच्छे मौके प्राप्त हो सकते हैं। व्यापार में अच्छी ग्रोथ जारी रह सकती है और किसी खास योजना पर काम आगे बढ़ सकता है। करियर में बुधदेव अच्छी सफलता दिलाएंगे।

मिथुन राशि
बुध का गोचर आपकी लग्न भाव में गोचर करने वाले हैं। ऐसे में बुध आपको अच्छा फल प्रदान करने में सहायक होंगे। मिथुन राशि वालों के लिए बुध पहले और चौथे भाव के स्वामी हैं। बुध के अपनी राशि में गोचर करने से मिथुन राशि के जातकों की बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी के संकेत हैं। आपको अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। नौकरी में अच्छे योग बन रहे हैं ऐसे में आपको आने वाले समय में प्रमोशन और वेतन में वृद्धि के संकेत हैं। वहीं जो लोग बेरोजगार है उन्हें नौकरी मिल सकती है। अचानक से आपको धन लाभ और किसी को उधार दिया हुआ धन वापस मिल सकता है। जो आपके बड़े काम आएगा। परिवार के सदस्यों का साथ आपको मिलेगा।

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर आपके एकादश भाव में होगा। ऐसे में आपकी आय और भाग्य का साथ मिलेगा। सिंह राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं। बुध के मजबूत होने पर आपको भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। नौकरी के बेहतर और कई अवसर प्राप्त होंगे। आपकी कई तरह की इच्छाएं जो कई दिनों से अधूरी थी वह अब पूरी होती दिख रही है। आने वाला समय आपके लिए अच्छा रहेगा। धन लाभ और जीवन में मान-सम्मान और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी। 

Source : Agency