गुना
 घर से मतदान की सहमति देने वाले 85 वर्ष से अधिक आयु एवं पीडब्ल्यूडी वोटर्स के लिए घरों तक पहुंचकर मतदान करवाया जाएगा। गुना की सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए होम वोटिंग का प्रथम चरण 26 से 30 अप्रैल तक चलेगा। वहीं पहले चरण से छूटे मतदाताओं के लिए दूसरा चरण एक से तीन मई तक चलेगा, जिसमें घर से मतदान कराया जाएगा।


वहीं होम वोटिंग को लेकर आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. सतेंद्र सिंह ने सभी एएआरओ को घर-घर मतदान के लिए सभी आवश्यक तैयारियां करने के लिए कहा है। इनमें पोलिंग पार्टियों का गठन, प्रशिक्षण, मतदान सामग्री वितरण व वापसी, सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी आदि शामिल है।


बैठक के दौरान डाक मतपत्र, ईडीसी में मतदान की तैयारियों की भी समीक्षा की गई। कलेक्टर द्वारा सभी एआरओ एवं नोडल अधिकारी डाक मतपत्र को निर्देशित किया कि आयोग के निर्देशानुसार डाक मतपत्र, ईडीसी प्रक्रिया विभिन्न निर्वाचन ड्यूटी में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों का मतदान कराया जाए। द्वितीय रेंडमाईजेशन होने के पश्चात मतदान दल से संबंधित मतदान दलों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 26 अप्रैल से प्रारंभ किया जाएगा, जो 30 अप्रैल तक संपन्न होगा।

बैठक में चुनावी कार्यों जैसे ईवीएम कमिशनिंग कार्य, स्ट्रांग रूम व्यवस्था, मतदान सामग्री वितरण व वापसी स्थल पर व्यवस्थाएं, मतदान केंद्रों पर एएमएफ फैसिलिटी, कानून व्यवस्था की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

हर विस क्षेत्र में तैनात हो मोबाइल मेडिकल यूनिट

कलेक्टर ने मतदान दलों के लिए बेहतर चिकित्सा व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। उन्होंने कहा कि मोबाइल मेडिकल यूनिट की प्रत्येक विधानसभा में तैनात की जाए। मतदान दलों के रूट पर पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस की तैनाती की जाए।

Source : Agency