नई दिल्ली
आज 15 जून 2021 को ज्येष्ठ मास का तीसरा बड़ा मंगल है। हिंदू धर्म में सातों दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होते हैं। मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है। मान्यता है कि इस दिन बजरंग बली की अराधना करने से सभी संकट दूर होते हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त इस दिन कुछ खास उपाय करने के साथ ही व्रत भी रखते हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने से मंगल ग्रह भी मजबूत होता है। जानिए आज ज्येष्ठ मास के तीसरे बड़े मंगल को कौन-से उपाय करने चाहिए, जिनके प्रभाव से आर्थिक व पारिवारिक कष्टों से मुक्ति मिलने की मान्यता है।

1. बजरंगबाण का पाठ- मंगलवार के दिन सच्चे मन से बजरंगबाण का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करते हैं। 

2. सिंदूर करें अर्पित- हनुमान जी को पूजा के दौरान सिंदूर अर्पित करना शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से आर्थिक कष्टों से मुक्ति मिलती है।

3. पान का बीड़ा- हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्ति के लिए मंगलवार के दिन नियम से पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से रोजगार के रास्ते खुलते हैं। नौकरी में तरक्की के योग बनने की मान्यता है।

4. केवड़े का इत्र व गुलाब- मंगलवार के दिन हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब अर्पित करना शुभ माना जाता है। इस दिन बजरंग बली की प्रतिमा के सामने बैठकर 108 बार राम नाम जपने से भी संकटों से मुक्ति मिलने की मान्यता है।

5. दीपक जलाएं- मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से आर्थिक लाभ के योग बनते हैं।

Source : Agency