नई दिल्ली 
दिल्ली के स्कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दीं गई हैं। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को यह घोषणा की। सिसोदिया ने कहा कि जिन प्राइवेट स्कूलों ने अपने अर्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षाएं करा लीं थीं, वह रिजल्ट जारी करके बच्चों को आगे प्रमोट कर सकते हैं। ऐसे प्राइवेट, सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल जिनमें अर्धवार्षिक परीक्षा  तो हो गई थी लेकिन वार्षिक परीक्षा नहीं हो सकी थी, वो अपनी अर्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर ही बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करेंगे। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जिन सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में कोई परीक्षा नहीं हुई, वहां दो विषयों में बच्चों के बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए उनका परिणाम तैयार किया जाएगा। सभी सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम 22 जून को घोषित किया जाएगा। बच्चों को रिजल्ट का मैसेज किया जाएगा। वह ऑनलाइन अपना परिणाम देख सकेंगे। उन्हें स्कूल नहीं बुलाया जाएगा।

 11 जून से सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन
सिसोदिया ने कहा कि सरकारी स्कूलों में छठी से नवीं कक्षा में दाखिले के लिए शुक्रवार से पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन 30 जून तक करवाया जा सकेगा। 14 जुलाई तक लिस्ट जारी कर दी जाएगी। जो लोग एप्लाई नहीं कर पाएंगे, उन्हें एक और मौका मिलेगा। वह 23 जुलाई से 6 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। उसके बाद सत्र शुरू होगा।

Source : Agency