खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अधिकतर लोग किडनी स्टोन की समस्या से परेशान रहते हैं। आमतौर पर ये स्टोन यूरीन के रास्ते शरीर से बाहर निकाल जाते हैं। पथरी में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है। शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो स्टोन बन जाते है। अगर इसके लक्षण समय में पहचान लिया जाए तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आज हमआपको बताएंगे कि कुलथी के दाल का पानी पीने से आप पथरी से कैसे निजात पा सकते हैं?  

कुलथी के दाल का पानी नियमित रूप से पीने से किडनी में मौजूद पथरी धीरे-धीरे गलने लगती है और पेशाब के जरिए के बाहर निकल जाती है। अगर आप किडनी की पथरी के शुरुआती दौर से गुजर रहे हैं या फिर आपके पथरी का साइज छोटा है, तो इससे कुछ ही दिनों में आपको राहत मिल सकता है। चलिए जानते हैं किडनी स्टोन होने पर किस तरह करें कुलथी दाल के पानी का सेवन?

कैसे करें कुलथी दाल के पानी का सेवन
    सबसे पहले करीब 25 ग्राम कुलथी की दाल लें।
    इस दाल को पानी में अच्छे से धो लें। इसके बाद थोड़े से पानी में रातभर के लिए भिगोकर छोड़ दें।
    सुबह उठकर दाल को छानकर इसका पानी पिएं।
    करीब 4 से 5 महीने लगातार इस पानी का सेवन करने से किडनी की पथरी ठीक हो सकती है।


किडनी स्टोन में किस तरह काम करती है कुलथी की दाल?
कुलथी की दाल में फ्लेवोनोइड्स, स्टेरॉयड, फेनोलिक कंपोनेंट और सैपोनिन जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं। सा ही ये एंटी-यूरोलिथियासिस गुणों से भरपूर होता है, जो पथरी को धीरे-धीरे छोटा करके आपके शरीर से बाहर निकालता है।


कुलथी दाल खाने से सेहत को होने वाले अन्य फायदे  

    वजन कंट्रोल करने में सहायक
    डायबिटीज कंट्रोल करने में असरदार
    कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कंट्रोल
    सर्दी-जुकाम की परेशानी से राहत
    पेट में अल्सर से मिल सकता है छुटकारा

 

Source : Agency