आजकल के समय में ज्यादातर लोगों की समस्या बढ़ा हुआ वजन है। वजन का बढ़ना जितना मुश्किल होता है उतना ही ज्यादा मुश्किल वजन को घटाना भी होता है। बढ़ते हुए वजन का सीधा कनेक्शन खानपान से होता है। अक्सर हम लोग रोजाना रूटीन में ऐसी चीजें खाते हैं जिससे जाने अनजाने वजन बढ़ने लगता है। समय रहते ही अगर इस पर ध्यान नहीं किया तो शरीर में चर्बी जमा होने लगती है और वजन लगातार बढ़ता जाता है। आज हम आपको खाने पीने के कुछ ऐसे फू़ड कॉम्बिनेशन बताएंगे जिन्हें अगर आप डाइट में शामिल करेंगे तो वजन को आसानी से घटा पाएंगे। जानिए ये फू़ड कॉम्बिनेशन क्या है...

दलिया और अखरोट का कॉम्बिनेशन वजन को घटाने में मदद करता है। दलिया में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है और वसा कम होता है। इसके साथ ही ये डाइजेशन के लिए भी बेहतरीन होता है। वहीं अखरोट की बात करें तो इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। जो वजन को घटाने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप दलिया और अखरोट का रोजाना सेवन करेंगे तो शरीर में जमा फैट पिघलने लगेगा।

खाएं सेब और पीनट बटर
सेब सेहत के लिए बेहतरीन होता है, ये तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आपको ये पता है सेब और पीनट बटर को अगर आप एक साथ डाइट में शामिल करेंगे तो ये आपके वजन को घटाने में मदद करेगा। पीनट बटर में मौनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट होता है। इस फैट की वजह से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है जिससे कि वजन अपने आप घटने लगता है।

ग्रीन टी और नींबू
वजन को घटाने के लिए ग्रीन टी और नींबू का कॉम्बिनेशन भी कारगर है। ग्रीन टी में कम कैलोरी होती है और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं नींबू उसे गुणों को और भी बढ़ा देता है। जिससे कि वजन अपने आप घटने लगता है।

बादाम और सोया मिल्क
अगर आप वजन को घटाना चाहते हैं तो बादाम और सोया मिल्क का कॉम्बिनेशन भी काफी असरदार है। बादाम में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन्स होते हैं। जो कि वजन को घटाने में सहायक होते हैं। वहीं सोया मिल्क की बात करें तो इसमें प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। ये दोनों एक साथ मिलकर वजन को कम करने में असरदार हैं।

अंडा और पालक
अंडा और पालक का कॉम्बिनेशन पढ़ने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप अंडे में पालक को मिलाकर खाएं तो ये आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में कारगर है।

Source : Agency