नई दिल्ली 
कोरोना की दूसरी लहर से देशभर में इस समय बहुत सारे लोगों पैसों की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप उनमें शामिल हैं और आपको भी पैसे की जरूरत हैं तो अब आप अपने पीपीएफ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) खाते से सिर्फ 1% ब्याज पर लोन ले सकते हैं और अपने सभी जरूरी कामों को निपटा सकते हैं। पीपीएफ खाते की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें जमा रकम के आधार पर आप लोन ले सकते हैं। इस लोन पर जो ब्याज देना होता है वो पर्सनल लोन, गोल्ड लोन और अन्य तरह के लोन से काफी कम होता है।
 
फाइनेंशियल प्लानर जितेंद्र सोलंकी ने बताया कि पीपीएफ खाते से लोन लेने के लिए नियम व शर्तें हैं जिनका पालन करना होता है। पहला नियम यह है कि पीपीएफ खाता कम से कम तीन साल पुराना होना चाहिए। दूसरा नियम यह है कि लोन केवल खाते के तीन साल से लेकर के छह साल के बीच मिलेगा। तीसरा नियम है कि खाते में जमा कुल रकम की केवल 25 फीसदी राशि ही आपको लोन के तौर पर मिलेगी। इसकी गणना दो साल बाद जमा रकम के आधार पर होगी, अगर आपने तीसरे साल में लोन लिया है। अप्रैल से लेकर आप किसी भी महीने लोन के लिए आवेदन करते हैं तो भी गणना 31 मार्च तक जमा रकम के आधार पर होगी।
 
कर व निवेश सलाहकार मणिकरन सिंघल ने बताया कि पीपीएफ खाते पर तीन साल यानी 36 महीने के लिए लोन मिलता है। इस अवधि में लिए गए लोन को चुकता करना होता है। पीपीएफ ब्याज की गणना के वक्त लोन ली गई रकम की कटौती की जाती है। अगर आप लोन लेकर 36 महीने में उसे नहीं चुका पाते हैं तो 6 फीसदी की दर से ब्याज चुकाना होता है।

Source : Agency