नई दिल्ली
 भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और देश में रोजाना रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच यह सवाल उठ रहा है कि आखिरी कोविड-19 की दूसरी लहर का पीक कब होगा और कब मामलों में गिरावट दर्ज की जाएगी.

7 मई को अपने पीक पर होगा कोरोना
सरकार के मैथमेटिकल मॉडलिंग एक्सपर्ट प्रोफेसर एम. विद्यासागर (Professor M. Vidyasagar) का कहना है कि कोरोना वायरस इस सप्ताह अपने पीक पर आ सकता है और दूसरी लहर 7 मई को अपने पीक पर हो सकती है. इसके बाद कोविड-19 के मामलों में गिरावट दर्ज की जाएगी.

अलग-अलग राज्यों में स्थिति होगी अलग

न्यूज़ 18 में छपी खबर के अनुसार, प्रो. विद्यासागर ने एक इंटरव्यू में बताया कि कोरोना वायरस को लेकर हर राज्य में स्थिति अलग होगी और कोविड-19 के पीक पर पहुंचने का समय भी थोड़ा अलग-अलग हो सकता है. हालांकि उन्होंने कहा कि जिस तरह से कोरोना वायरस के मामले पूरे देश में बढ़ रहे हैं, उसे देखें तो यह इसके पीक पर है या इसके बेहद करीब है.


सबसे पहले महाराष्ट्र में कम होगी मरीजों की संख्या

प्रोफेसर एम. विद्यासागर (Professor M. Vidyasagar) ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत महाराष्‍ट्र से हुई थी. सबसे पहले कोरोना का पीक भी वहीं आएगा और सबसे पहले मरीजों की संख्‍या भी यहीं कम होनी शुरू होगी. उन्होंने कहा कि महाराष्‍ट्र की सीमा से लगे राज्यों में कोरोना के आंकड़े ज्‍यादा होंगे. वहीं जो राज्य महाराष्‍ट्र से दूर हैं, वहां पीक धीरे-धीरे आएगा और केस भी देर से कम होंगे.


देशभर में 24 घंटे में 4.12 नए केस और 3982 मौतें

वर्ल्डोमीटर के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 4 लाख 12 हजार 618 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 3982 लोगों की जान गई. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 10 लाख 64 हजार 862 हो गई है, जबकि 2 लाख 30 हजार 170 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.
देश में एक्टिव केस 34 लाख के पार

आंकड़ों के अनुसार, देशभर में अब तक कोविड-19 से 1 करोड़ 69 लाख 51 हजार 731 लोग ठीक हुए हैं. हालांकि पिछले कुछ दिनों में स्वस्थ होने की दर में गिरावट आई है और यह 82.03 प्रतिशत पहुंच गई है. इसके साथ ही एक्टिव मामले लगातार बढ़ रहे हैं और देशभर में 35 लाख 62 हजार 746 लोगों का इलाज चल रहा है, जो कुल संक्रमितों की संख्या का 16.87 फीसदी है.

Source : Agency