भारत में कोरोना वायरस की तबाही एक बार फिर उफान पर है. चिंता की बात ये है कि कोरोना का ये नया स्ट्रेन युवा और बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक है. वयस्क और बच्चों के संक्रमित होने के मामले अचानक से तेज हो गए हैं. ऐसे में हेल्थ ऑथोरिटीज पहले से ज्यादा सतर्कता बरतने की सलाह दे रही हैं. कोशिश करें कि आप ना खुद अनावश्यक रूप से बाहर जाएं और ना अपने परिवार के सदस्यों को जाने दें, खासकर ऐसी जगहों पर जाने से जरूर बचें जहां कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है.

स्विमिंग पूल- गर्मी का मौसम आते ही कुछ पैरेंट्स अपने बच्चों को स्वीमिंग क्लासेज़ के लिए बाहर भेजना शुरू कर देते हैं. लेकिन मौजूदा संकट को देखते हुए स्विमिंग क्लासेज़ एवॉयड करना ही बेहतर होगा. संभव हो तो बच्चों को घर में ही किसी एक्टिविटी में व्यस्त रखें.

स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स- क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस या किसी अन्य स्पोर्ट्स एक्विविटी में हिस्सा लेने वाले लोग भी कुछ दिन घर में ही रहें. याद रखें कि आप न सिर्फ संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से, बल्कि किसी सरफेस को छूने से भी संक्रमित हो सकते हैं.

फंक्शन-पार्टी- लॉकडाउन में हालात पहले की तरह बदतर न हों, इसलिए राज्य स्तर पर सरकारें केवल कर्फ्यू पर ही जोर दे रही हैं. हालांकि लोग पार्टी-फंक्शन अटेंड करने से बिल्कुल नहीं चूक रहे हैं. अपने बच्चों को भी ऐसी जगहों पर बिल्कुल न ले जाएं. घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर पहनें.

मॉल या मार्केट- शॉपिंग के लिए मॉल या मार्केट ना जाएं और ना ही बच्चों को ले जाने की गलती करें. ऐसी जगहों पर रोजाना लाखों लोगों की आवाजाही रहती है. ऐसे में संक्रमित होने का खतरा भी ज्यादा रहता है. बच्चों को घर पर ही छोड़ें. जितना संभव हो, इस वक्त ऑनलाइन शॉपिंग ही करें.

जिम या फिटनेस सेंटर- जिम या फिटनेस सेंटर में 30 साल से कम उम्र के लोग ज्यादा देखने को मिलते हैं. फिलहाल, घर में ही कसरत (एक्सरसाइज) करें. सोशल मीडिया पर सैकड़ों ऐसे तरीके उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप घर में ही खुद को फिट रख सकते हैं.

पार्क या प्ले ग्राउंड- पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों का खेलना-कूदना भी जरूरी है. लेकिन मौजूदा हालातों में उनका घर से बाहर जाकर पार्क में खेलना आपको भारी पड़ सकता है. इस वक्त बच्चों को दूसरे लोगों से एकदम अलग रखें और उन्हें वायरस से बचने के तरीकों के बारे में अच्छी तरह बताएं.

टूरिस्ट डेस्टिनेशन- गर्मियां आते ही लोग किसी हिल स्टेशन पर जाने की ज़िद पकड़ लेते हैं. लेकिन इस वक्त किसी जगह की यात्रा करना सबसे बड़ी बेवकूफी होगी. टूरिस्ट डेस्टिनेशन से दूर रहें और पैरेंट्स अपने बच्चों को बाहर फैले खतरे से अवगत कराएं. उन्हें सार्वजनिक स्थलों पर न जाने हिदायत दें.

Source : Agency