मुंबई
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को भारत छोड़े 36 साल हो गए हैं। उसने 1984 में देश से भागने से पहले जितनी भी संपत्तियां बनाईं, जांच एजेंसियां धीरे-धीरे उन सभी संपत्तियों को बेच रही हैं। अब स्मगलर्स ऐंड फॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर्स (सफेमा) एजेंसी ने उसकी रत्नागिरी की कई प्रॉपर्टीज को अगले महीने नीलाम करने का फैसला किया है। विश्वस्त सूत्रों के अनुसार, 10 नवंबर को दाऊद की 8 संपत्तियां नीलाम होंगी। इनमें घर और सात खेत हैं।

दाऊद इब्राहिम रत्नागिरी का ही है। मुंबई में उसके पिता पुलिस में सिपाही थे, इसलिए उसकी परवरिश मुंबई में हुई। अभी तक किसी सरकारी ऑफिस में बुलाकर नीलामी की प्रक्रिया होती थी, लेकिन कोरोना की वजह से जब बहुत कुछ डिजिटल हो गया है, तो सफेमा की तरफ से दाऊद की इन प्रॉपर्टीज की ई-नीलामी का फैसला किया गया है। पिछले एक दशक में दाऊद की मुंबई में दो दर्जन से ज्यादा प्रॉपर्टी नीलाम हो चुकी हैं।

इकबाल मिर्ची की संपत्ति की भी नीलामी
10 नवंबर को ही दाऊद के पुराने साथी इकबाल मिर्ची की भी मुंबई में दो प्रॉपर्टी की नीलामी होगी। यह दोनों संपत्तियां मुंबई में जुहू-तारा रोड पर हैं और इन दोनों प्रॉपर्टी की कीमत करोड़ों रुपये में है। इकबाल मिर्ची की कई साल पहले लंदन में मौत हो चुकी है। पिछले साल उसके परिवार के लोगों के खिलाफ ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था।

दाऊद की संपत्ति की ऐसे होगी नीलामी:
 2 नवंबर तक इन प्रॉपर्टीज का मुआयना कर सकेंगे खरीदने के इच्छुक लोग।
6 नंवबर तक ऑनलॉइन ऐप्लिकेशन दे सकते हैं।
उसी दिन तक ऑनलाइन ट्रांसफर करना होगा नीलामी के लिए जरूरी डिपॉजिट।
10 नवंबर को की जाएगी ई-नीलामी।

Source : Agency