रीवा

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि महिला स्वसहायता समूहों के गठन में तेजी लाएं। गंगेव तथा हनुमना विकासखण्ड में विशेष प्रयास की आवश्यकता है। स्वसहायता समूह के वित्त पोषण तथा बैंक लिंकेज में 31 मार्च तक के लिए सौ करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी अधिकारी विशेष प्रयास करके इस लक्ष्य की शत-प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित करें। बैंकों में पर्याप्त संख्या में प्रकरण पूरे अभिलेखों के साथ दर्ज करें। अग्रणी बैंक प्रबंधक प्रथम तथा द्वितीय ग्रेडिंग के सभी समूहों के बैंक लिंकेज के प्रकरण स्वीकृत कराएं। जो बैंक प्रबंधक प्रकरणों के निराकरण में देरी कर रहे हैं उनके विरूद्ध कार्यवाही करें।


    बैठक में कलेक्टर ने कहा कि महिला स्वसहायता समूहों को परंपरागत कार्यों के अलावा पर्यटन, उचित मूल्य दुकान के संचालन, होम स्टे तथा अन्य नवाचारों से भी जोड़ें। स्वसहायता समूहों के गठन तथा ऋण वितरण में एक सप्ताह में प्रगति लाएं। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने कहा कि विद्यार्थियों के गणवेश तैयार करने का कार्य समूहों के माध्यम से कराया जा रहा है। सिलाई करने वाले सभी समूह लगातार सिलाई का कार्य जारी रखें। गुणवत्तापूर्ण गणवेश का निर्माण करें। स्वसहायता समूहों के खाता खोलने तथा बैंक लिंकेज में हनुमना, खटखरी, मलैगवां तथा लालगांव में बैंकों में कुछ कठिनाईयाँ हैं। अग्रणी बैंक प्रबंधक इन्हें दूर करने का प्रयास करें।


    बैठक में अग्रणी बैंक प्रबंधक एस के निगम ने बताया कि विकासखण्ड स्तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति की बैठक में लगातार महिला स्वसहायता समूह के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की जा रही है। आगामी 15 दिवसों में बैंकों में लंबित शत-प्रतिशत प्रकरण निराकृत किए जाएंगे। बैठक में आजीविका मिशन के जिला समन्वयक अजय सिंह ने स्वसहायता समूहों के गठन के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि क्योटी में आठ महिलाओं को फूड क्राफ्ट संस्थान से प्रशिक्षण दिलाकर क्योटी प्रपात क्षेत्र में नाश्ता के स्टाल लगाने के लिए तैयार किया जा रहा है। इनकी दुकान चलित बनाई जाएगी, जिससे अन्य गांवों में भ्रमण कर सकें। बहुती तथा घूमा कटरा में भी इस तरह के समूह तैयार किए जा रहे हैं। अब तक समूहों को 57 करोड़ रुपए का बैंक लिंकेज का लाभ दिया जा चुका है। निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति 31 मार्च से पहले कर ली जाएगी। बैठक में सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Source : Agency