प्रधानमंत्री आवास, संबल,आयुष्मान योजना के संबंध में अधिकारियों को दिए निर्देश


अनूपपुर
 कलेक्टर सुसोनिया मीना ने आज अमरकंटक स्थित सर्किट हाऊस सभागार में समय-सीमा बैठक में अमरकंटक नर्मदा महोत्सव 2023 अंतर्गत तीन दिवसीय आयोजन तथा 26 जनवरी गणतंत्र दिवस कार्यक्रम, भारत पर्व, मुख्यमंत्री जी के भ्रमण कार्यक्रम की तैयारी, कलेक्टर कमिश्नर कॉन्फ्रेंस से संबंधित एजेंडा बिंदुओं तथा प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण/शहरी, संबल 2.0, आयुष्मान कार्ड पंजीयन तथा सी.एम. हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित करने के संबंध में विस्तृत चर्चा की। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अभय सिंह ओहरिया, अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, एसडीएम अनूपपुर कमलेष पुरी, एसडीएम पुष्पराजगढ़ विवेक के.व्ही., एसडीएम कोतमा एम.आर. कोल, जिला स्तरीय अधिकारी, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित थे।   

    बैठक में कलेक्टर सुसोनिया मीना ने अमरकंटक में 27, 28 एवं 29 जनवरी 2023 को तीन दिवसीय आयोजन से संबंधित व्यवस्थाओं की नोडल अधिकारियों से समीक्षा की। उन्होंने महोत्सव से संबंधित कन्ट्रोल रूम को सक्रिय करने तथा आयोजन के दौरान दिन/रात कन्ट्रोल रूम को संचालित रखने के निर्देश दिए। एक जिला एक उत्पाद के उत्पादों तथा आजीविका के स्टाॅल नर्मदा मंदिर परिसर में आयोजन के दौरान लगाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया । कलेक्टर ने जैतहरी विकासखण्ड के ग्राम खूँटाटोला में आगामी 29 जनवरी को संभाग स्तरीय मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के हितग्राहियों को हितलाभ वितरण कार्यक्रम के आवश्‍यक तैयारियों के संबंध में निर्देश दिए गए। बैठक में प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण तथा शहरी के तहत हितग्राहियों को स्वीकृत आवासों के निर्माण कार्यों में प्रगति लाने को कहा गया। उन्होंने कहा कि हितग्राहीवार माॅनीटरिंग सुनिश्चित की जाए तथा लक्ष्य के अनुरूप कार्यों में प्रगति परिलक्षित हो।

    बैठक में आयुष्मान निरामयम् योजना के तहत मिशन मोड में पंजीयन कार्य को निरंतर कर लक्षित लोगों को लाभान्वित करने को कहा गया। उन्होंने संबल 2.0 योजना के तहत पात्रताधारियों का शत्-प्रतिशत् पंजीयन करने के निर्देश दिए।

Source : Agency