नई दिल्ली

WhatsApp में कई ऐसे फीचर्स दिए गए गए हैं जो आपके आप अनुभव को बेहतर बनाते हैं। अगर आपको कोई व्यक्ति बहुत ज्याद परेशान कर रहा है WhatsApp पर तो आप उसे आसानी से ब्लॉक भी कर सकते हैं। वैसे तो तो आप जानते ही होंगे कि WhatsApp से आप किसी को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं। लेकिन कंपनी ने इस प्रोसेस को और भी आसान बना दिया है।

WhatsApp यूजर्स को किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के लिए अभी भी ऐप में कई बटन्स को टैप कर ब्लॉक ऑप्शन तक पहुंचना पड़ता है। लेकिन अब अगर आप किसी को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको ब्लॉक ऑप्शन तक जाने के लिए कई बार टैप करने की जरूरत नहीं है।

रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp अपनी ऐप में किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के लिए दो नए तरीके जोड़ने पर काम कर रहा है। अब तक अगर यूजर्स को किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना होता था तो उन्हें उस व्यक्ति की चैट पर जाना होता था और फिर उसकी प्रोफाइल पर जाकर नीचे की तरफ Block विकल्प जाना होता था।

WhatsApp पर ब्लॉक करने के लिए रोलआउट होंगे नए तरीके:
पहला विकल्प- WhatsApp चैट लिस्ट पर जाना होगा। यहीं पर आपको यह विकल्प मिलेगा। यहां से आप बिना चैट खोले ही व्यक्ति को ब्लॉक कर पाएंगे। पहला विकल्प चैट लिस्ट में ही होगा। यह चैट ऑप्शन्स में मौजूद होगा। इससे आप चैट खोले बिना किसी कॉन्टैक्ट को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं।

दूसरा विकल्प- जब कोई यूजर किसी अनजान कॉन्टैक्ट ने आपको मैसेज किया है तो आपको उस मैसेज के नीच ही Block का विकल्प दिखाई देगा। आप नीचे दोनों के स्क्रीनशॉट देख सकते हैं।

बीटा यूजर्स के लिए इस अपडेट को रोलआउट किया जा रहा है। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए WhatsApp बीटा ऐप के 2.23.2.10 वर्जन को रोलआउट किया गया है। वहीं, iOS ऐप के लिए भी इस फीचर को विकसित किया जा रहा है।

Source : Agency