नोएडा

अगर आप नोएडा मेट्रो यानी एक्वा लाइन मेट्रो से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है, क्योंकि नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन अपने यात्रियों के लिए आने वाले गणतंत्र दिवस से अगले 10 दिन तक के लिए एक तोहफा देने वाली है. एक्वा लाइन से यात्रा करने वाले यात्री 26 जनवरी से लेकर अगले 10 दिन तक मेट्रो स्मार्ट कार्ड फ्री में बनवा सकते हैं.

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मंगलवार को जारी किए गए अपने बयान में बताया है कि भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. 26 जनवरी को देश में गणतंत्र दिवस भी मनाया जाता है. वहीं, नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन 4 साल पूरे करने वाला है. इस उपलक्ष्य में एनएमआरसी यात्रियों को फ्री में कार्ड बनवाने का मौका देगी. ये कार्ड एनएमआरसी एसबीआई के साथ मिलकर डिजाइन करेगी यानी 26 जनवरी से लेकर 4 फरवरी तक आप मुफ्त में एक्वा लाइन के स्मार्ट मेट्रो कार्ड बनवा सकते हैं.

बता दें कि मेट्रो कार्ड बनाने के लिए ₹100 का चार्ज एनएमआरसी की तरफ से लिया जाता है. ऐसे में 26 जनवरी से लेकर 4 फरवरी तक कार्ड बनवाते समय 100 रुपये का शुल्क नहीं लगेगा.

एनएमआरसी इस ऑफर से टिकट काउंटर पर बोझ कम करने की कोशिश है. हालांकि, टिकट काउंटर पर भीड़ कम करने के लिए एक्वा लाइन के सभी मेट्रो स्टेशन पर वेंडिंग मशीन भी लगाया जाएगा, जिससे यात्री क्यूआर कोड को स्केन कर टिकट ले सकते हैं. हालांकि, इसके लिए ऑनलाइन पेमेंट करना होगा. एनएमआरसी का कहना है कि उनके द्वारा ये कदम डिजिटल को बढ़ावा देने के लिए उठाया जा रहा है.

बता दें कि नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के द्वारा चलाई जा रहा एक्वा लाइन नोएडा को ग्रेटर नोएडा से जोड़ती है. जिसमें सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन से लेकर आखरी डिपोर्ट स्टेशन तक 21 स्टेशन बनाए गए हैं. एक्वा लाइन में रोजाना 35-50 हज़ार तक यात्री सफर करते हैं, हाल ही में एनएमआरसी ने एक्वा लाइन मेट्रो कार्ड मिनिमम बैलेंस को ₹10 से बढ़ाकर ₹50 कर दिया था यानी पहले यात्रा करने के लिए कार्ड में मिनिमम ₹10 का बैलेंस होना जरूरी था, अब यात्रा करने के लिए मिनिमम ₹50 का बैलेंस कार्ड में होना जरूरी है.

Source : Agency