इस साल 14 जनवरी, शनिवार को देश के कई हिस्सों में मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। हर जगह इस त्यौहार को लेकर अलग-अलग मान्यताएं है। कुछ जगहों पर तिल-गुड़ तो कहीं चुड़ा दही और उड़द दाल की खिचड़ी  खाई जाती है। माना जाता है कि ऐसा करने से ग्रह नक्षत्र ठीक रहते हैं। हालांकि अभी तक इसे लेकर किसी तरह का कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं मिलता है। लेकिन उड़द दाल के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में कई स्टडी दावा करते हैं।

दाल संतुलित आहार का जरूरी हिस्सा है। दाल प्रोटीन और फाइबर का एक बढ़िया स्रोत होता है। साथ ही इसमें कई तरह के विटामिन और खनिज जैसे आयरन, जिंक और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं। वैसे तो दाल कई तरह के होते हैं, लेकिन उड़द दाल अपने औषधीय गुणों और पोषक तत्वों के आधार पर सबसे अच्छा माना जाता है।

​उड़द दाल से हेल्दी रहता है हार्ट
NCBI रिपोर्ट के अनुसार, उड़द दाल में हार्ट को मजबूत बनाने और बीमारियों से बचना का काम होता है। इसका कारण उड़द दाल में मौजूद प्रोटीन, पॉलीसेकेराइड (कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट) और फाइबर होते हैं, जो रक्त लिपिड (वसा) के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जो ज्यादातर हार्ट डिजीज का कारण बनते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं उड़द दाल
उड़द दाल का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए सेहतमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है। साथ ही इंसुलिन के लेवल को बढ़ाता है।

​हड्डियों की मजबूती के लिए डाइट में शामिल करें उड़द दाल
उड़द दाल हड्डियों के निर्माण के लिए कारगर माना जाता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा संतुलन होता है। आयुर्वेद में जोड़ों में सूजन और दर्द से राहत के लिए उड़द दाल के पेस्ट या तेल को लगाने की सलाह भी दी जाती है।

वर और किडनी के लिए फायदेमंद है उड़द दाल
एक स्टडी के अनुसार, उड़द की दाल लिवर किडनी के हेल्थ को सुधारने का काम करती है। इसका कारण इसमें मौजूद फेनोलिक्स, टैनिन, फ्लेवोनोइड्स और फाइटिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट हो सकते हैं।

​कैसे करें उड़द दाल का सेवन
उड़द दाल को कई तरीके से डाइट में शामिल किया जा सकता है। ज्यादातर लोग उड़द दाल का इस्तेमाल खिचड़ी, इडली, दाल, पापड़ जैसी रेसिपी के रूप में करते हैं।

मकर संक्रांति में खिचड़ी क्यों खाते हैं?
मकर संक्रांति पर उड़द दाल की खिचड़ी खाने की प्रथा है। माना जाता है कि इससे शनि समेंत कई ग्रह ठीक रहते हैं।

क्या रोज खा सकते हैं उड़द की दाल?
उड़द दाल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हार्ट, लिवर, किडनी जैसे महत्वपूर्ण अंगों को हेल्दी रखने के साथ कई तरह की बीमारियों से लड़ने का काम करते हैं।

क्या उड़द की दाल किडनी के मरीजों के लिए अच्छी है?
उड़द दाल मूत्रवर्धक काम करती है। जिससे किडनी में भरी गंदगी, यूरिक एसिड की अधिक मात्रा जैसे हानिकारक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिससे किडनी डैमेज होने का खतरा नहीं रहता है।

Source : Agency