केसर और हल्दी का दूध सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है, लेकिन, क्या आप जानते हैं केसर व हल्दी आपकी किस्मत भी चमका सकती है? शास्त्रों में केसर व हल्दी के ऐसे ही विशेष उपाय बताए गए हैं, जो आपके दुर्भाग्य को दूर कर आपका सौभाग्य खोलते हैं.  केसर व हल्दी का संबंध का माता लक्ष्मी व देवगुरु बृहस्पति से माना गया है. माता लक्ष्मी को सुख-समृद्धि व धन की देवी माना गया है. बृहस्पति ग्रह को ज्ञान, सौभाग्य व तरक्की का कारक माना गया है, इसलिए केसर व हल्दी के उपाय करने से जीवन में सुख-समृद्धि के साथ अपार धन की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं केसर व हल्दी के ज्योतिष उपाय.


मां लक्ष्मी की पूजा
शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन एक चांदी के सिक्के पर हल्दी लगाकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें. इसके बाद उस सिक्के को एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन में धन संपदा बनी रहेगी.

करियर व नौकरी में मिलेगी सफलता
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अष्टमी तिथि के दिन ब्रह्ममुहूर्त पर सुबह स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें, जिसमें मां देवी को काली हल्दी की गांठ अर्पित करें और पूजा पाठ के बाद इस हल्दी की गांठ को अपने वॉलेट या तिजोरी में रख दें. इससे धन संबंधित परेशानी दूर होगी और नौकरी व करियर में सफलता प्राप्त होगी.

वास्तु दोष होंगे दूर
वास्तु शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक दिन घर के मुख्य द्वार पर हल्दी के जल का छिड़काव करना शुभ होता है. इससे मां लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है और सभी वास्तु दोष भी दूर होते हैं. इस उपाय से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है.


भगवान गणेश व शिवजी की पूजा
गुरुवार के दिन भगवान गणेश, शिवजी व मां लक्ष्मी को केसर का तिलक लगाना बेहद शुभ होता है. इससे देवता प्रसन्न होते हैं और कृपा बरसाते हैं. गुरुवार की रात में केसर की दो कलियां दूध में मिलाकर सेवन करना चाहिए, इससे आरोग्य की प्राप्ति होती है.

Source : Agency