हर दिन आप 1 खीरा, 1 गाजर और 1 टमाटर की सलाद बनाकर खाएंगे तो आपकी त्वचा संबंधी कई समस्याएं अपने आप ही दूर हो जाएंगी। लंबे समय तक इस सलाद का उपयोग करने से आपकी त्वचा का प्राकृतिक ग्लो इतना अधिक हो जाएगा कि आपको फेस पैक और फेयरनेस क्रीम की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।
टमाटर और खीरा हर मौसम में प्राकृतिक रूप से उपलब्ध होते हैं। लेकिन गाजर सर्दियों की सब्जी है और लगभग एक महीने तक और आपको मार्केट में मिलेगी। इसलिए इन दिनों जमकर गाजर का सेवन करें। इससे मिलने वाला रफेज आपकी आंतों को क्लीन करने और इसके गुण रक्त को प्यूरिफाई करने में मदद करते हैं। इससे ऐक्ने और पिंपल की समस्या नहीं होती है।


हम आपको हर दिन एक खीरा, गाजर और टमाटर खाने की सलाह इसलिए दे रहे हैं क्योंकि जिस तरह से गर्म हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं, ये आपकी त्वचा में रूखापन बढ़ा रही हैं, त्वचा की नमी सोख रही हैं और आपको डिहाइड्रेट कर रही हैं। यदि आपके शरीर और त्वचा में पानी की कमी हो तो चेहरे का ग्लो भी फीका पड़ जाएगा।

जबकि खीरा, गाजर और टमाटर आपके शरीर में नमी को बनाए रखने में सहायता करते हैं। खीरा तो अपने आपमें 90 प्रतिशत तक सिर्फ पानी होता है। वहीं गाजर में बहुत अधिक फाइबर होने के साथ ही विटमिन-सी, विटमिन-ए और विटमिन-के होते हैं, जो स्किन सेल्स को उनकी नैचरल प्रक्रिया पूरी करने में मदद करते हैं।

इस बार बसंत ऋतु मानों आई ही नहीं है। फरवरी के बाद ही तुरंत गर्मी शुरू हो गई और अभी से पसीने छूट रहे हैं। इस स्थिति में इस बार आपको अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए अधिक मात्रा में लिक्विड डायट की जरूरत हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अभी से अपने शरीर और त्वचा की इन जरूरतों को पूरा करने की आदत डालना शुरू करें।
खीरा, गाजर, टमाटर आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ ही शरीर का तापमान ठंडा बनाए रखने में मदद करते हैं। इससे हीट स्ट्रोक, लू लगने और गर्मी के कारण लूज मोशन की समस्या होने जैसी स्थितियों की आशंका काफी कम हो जाती है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि खीरे में 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। इसके साथ ही इसमें विटमिन-सी और विटमिन-ए पाए जाते हैं। ये आपकी त्वचा की कोशिकाओं को रिपेयरिंग में मदद करते हैं। जब आप हर दिन एक खीरा खाते हैं तो यह आपको सनबर्न, सनटैन और रेडनेस से बचाने में मदद करता है।
खीरे में मैग्नीशियम, सिलिकॉन, जिंक जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा में मेलेनिन के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यही वजह है कि नियमित रूप से खीरा खाने और चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है।

टमाटर खाने से त्वचा की अंदरूनी सूजन को कम किया जा सकता है। यह सूजन हमारी त्वचा में कई अलग-अलग कारणों से आती है, जो आमतौर पर बाहर से दिखाई भी नहीं पड़ती है लेकिन हमारी सेहत पर बुरा असर डाल रही होती है। टमाटर हमारा पाचन बेहतर करता है, कॉलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रखता है और गुर्दे की पथरी जैसी भयानक बीमारियों से राहत देता है।

शरीर को मिलनेवाले इन सभी लाभों का असर त्वचा पर दिखाई देता है और आपकी सुंदरता बढ़ती है। टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो त्वचा को अल्ट्रावायलट रेज से इस तरह सुरक्षा देता है, जैसे कोई सनस्क्रीन। यह आपकी त्वचा पर फाइन लाइन्स और उम्र के असर को रिफ्लैक्ट नहीं होने देता है।


टमाटर स्किन पोर्स को टाइट करने में मदद करता है। यदि आपके स्किन पोर्स बहुत बड़े हैं तो आप इन्हें टाइट और त्वचा को फर्म रखने के लिए हर दिन चेहरे पर टमाटर लगा भी सकते हैं। इसके लिए टमाटर को शहद, दही, गुलाबजल, चंदन पाउडर जैसे किसी भी इंग्रीडिएंट के साथ मिक्स करें और अपनी त्वचा पर लगा लें। यह आपकी त्वचा पर कील, मुहांसे और पैचेज नहीं होने देता है।

अल्ट्रावायलट रेज से बचाए गाजर
गाजर आपकी त्वचा को अल्ट्रावायलट किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचती है। इसे खाने से शरीर को जरूरी मात्रा में ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटमिन-ए की प्राप्ति होती है। आपको बता दें की त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए गाजर के ये गुण किसी रामवाण औषधि की तरह काम करते हैं।

नियमित रूप से गाजर खाने से पिग्मेंटेशन की समस्या नहीं होती है। त्वचा की रंगत को निखारने और एक समान बनाए रखने में मदद मिलती है। यदि गर्मी के कारण त्वचा पर जलन या रैशेज का असर दिखे तब भी आप गाजर को कद्दूकस करके या मिक्सी में इसका पेस्ट बनाकर शहद मिला लें और इसे त्वचा पर लगाएं। आपको 20 मिनट के अंदर ही फर्क दिखेगा।

Source : Agency