अगर घर बैठे सिर्फ 4 मिनट में पार्लर जैसा निखार मिल जाए तो वाकई कोई भी पार्लर क्यों जाना चाहेगा! आज हम खासतौर पर आपके लिए दो अलग-अलग ऐसी ट्रिक लेकर आए हैं, जो चंद मिनटों में आपका चेहरा चमका सकती है। खास बात यह है कि इसके लिए ना आपको बहुत समय इंवेस्ट करने की जरूरत है और ना ही बहुत टाइम लगाने की...

आपको चाहिए घर में रखी ये 4 चीजें
चार मिनट में चेहरे पर पार्लर जैसा ग्लो पाने के लिए आपको जिन चार चीजों की जरूरत है, वे इस प्रकार हैं...
चिरौंजी पाउडर
गुलाबजल
दही (दो चम्मच)
हल्दी (दो चुटकी)

इन सभी चीजों को निकालकर मिला लें और पेस्ट तैयार कर लें। यदि आपके पास चिरौंजी पाउडर नहीं है तो आप थोड़ी-सी चिरौंजी लेकर इसे कूट सकती हैं। इस काम में सिर्फ 1 मिनट लगेगा। क्योंकि आपको चिरौंजी का महीन नहीं बल्कि दरदरा पाउडर चाहिए।

चेहरे पर तुरंत ग्लो लाने के लिए सबसे पहले आप अपना चेहरा फेसवॉश करें। ताकि त्वचा पर जमा डस्ट और ऑइल हट सके। इसके बाद चिरौंजी पाउडर के तैयार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें।

आपको सिर्फ 3 से 4 मिनट तक स्क्रब करना है। इसके बाद आप इसे ताजे पानी से धोकर साप कर लें। अब आपको अपनी त्वचा को तौलिया से साफ करके गुलाबजल चेहरे पर लगाना है। इसे लगान के लिए आप रुई या कॉटन पैड को गुलाबजल में भिगोएं और अपने चेहरे-गर्दन पर लगाएं।


अब आपको दो बूंद फेस ऑइल या फेस सीरम चाहिए। यदि आपके पास यह नहीं तो आप दो बूंद बादाम का तेल भी ले सकती हैं। इस तेल को हाथ में लेकर पूरे चेहरे और गर्दन पर एकदम हल्के हाथों से 2 मिनट की मसाज करें। आपकी त्वचा इस तेल को सोख लेगी।

अब आप चाहें तो कोई क्रीम अप्लाई कर सकती हैं। हालांकि इसकी जरूरत आपकी त्वचा को नहीं है। लेकिन अगर आप कहीं पार्टी में जाने के लिए तैयार हो रही हैं तब जरूर पहले क्रीम लगाएं और उसके ऊपर से मेकअप अप्लाई करना शुरू करें।


यदि आप कोई अन्य विधि चाहती हैं तो यह तरीका भी आपके काम आ सकता है। आमतौर पर चेहरे पर चंदन पाउडर का पेस्ट लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन यदि आपके पास इतना समय ना हो कि आप फेस पैक लगा सकें तो आप चंदन पाउडर लेकर उसमें आधा चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच चीनी मिला लीजिए।

इन सभी चीजों को नारियल तेल के साथ घोल लीजिए। यदि नारियल तेल ना हो तो किसी भी फूड ग्रेड ऑइल को मिलाकर स्क्रब तैयार कर लीजिए। चेहरा धोने के बाद 3 से 4 मिनट फेस की मसाज करें और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आपकी त्वचा खिल उठेगी।

अब चेहरा पोछकर पहले गुलाबजल को टोनर की तरह और फिर बादाम तेल को सीरम की तरह चेहरे पर लगाएं। अपनी त्वचा के अनुसार कोई भी क्रीम लगाएं और आप पार्टी रेडी हैं।
यदि आप किसी फंक्शन के लिए तैयार होते समय मेकअप से पहले इस तरह अपनी त्वचा को क्लीन करेंगी तो आपकी त्वचा पर मेकअप कहीं अधिक ब्राइट और सपल नजर आएगा। क्योंकि साफ और खूबसूरत स्किन पर मेकअप बहुत अच्छी तरह स्प्रेड होता है।

Source : Agency