लखनऊ  
सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पहले अंतरजनपदीय तबादला पाए लगभग 21 हजार अध्यापकों को बाद में तैनाती दी जाएगी। इसके पहले नवचयनित 36590 शिक्षकों को तैनाती दी जाएगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। नवचयनित शिक्षकों को स्कूल आवंटन 25 से 27 जनवरी तक किया जाएगा। जबकि तबादले के लाभार्थी शिक्षकों को 29-30 जनवरी में तैनाती दी जाएगी।
31 दिसम्बर को राज्य सरकार ने 21,695 अंतरजनपदीय तबादले किए थे। इनके पदस्थापन के आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि 27 व 28 जनवरी को इन शिक्षकों को कार्यमुक्त किया जाए। वहीं ज्वाइनिंग व पदस्थापना 29 व 30 जनवरी को करवाई जाएगी। इनका स्कूल आवंटन भी ऑनलाइन होगा। आदेश के मुताबिक नवनियुक्त शिक्षकों की तैनाती के आदेश के मुताबिक ही तबादला पाए शिक्षकों को स्कूल आवंटन होगा।

वहीं 69 हजार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में नियुक्त हुए 36590 शिक्षकों को तैनाती ऑनलाइन प्रक्रिया से दी जाएगी। विकल्प के लिए अभ्यर्थियों की संख्या के सापेक्ष पांच फीसदी अतिरिक्त रिक्तियां जोड़ी जाएंगी। सबसे पहले शिक्षक विहीन स्कूल फिर एकल शिक्षक स्कूल की रिक्तियों को शामिल किया जाएगा। इन शिक्षकों को पांच दिसम्बर 2020 को नियुक्ति पत्र दिया गया था। तैनाती के लिए सबसे पहली वरीयता दिव्यांग महिला, दूसरी वरीयता दिव्यांग पुरुष व इसके बाद महिला अभ्यर्थियों से विकल्प लिए जाएंगे। इसके बाद ही पुरुष शिक्षक विकल्प दे सकेंगे।

Source : Agency