अभी जनवरी चल रहा है और मार्च तक अपनी इस समस्या को दूर करने के लिए आपके पास पूरे दो महीने हैं। इसलिए बिना किसी तनाव के इस हल्के-फुल्के नुस्खे के माध्यम से अभी से अपनी अंडरआर्म्स की रंगत निखारना शुरू कर दें। ताकि गर्मी के मौसम का स्वागत आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ बाहें खोलकर कर सकें।

हालांकि अब तक इसे सिर्फ लड़कियों की ही समस्या माना जाता था। लेकिन अब लड़के भी डार्क अंडरआर्म्स की इस समस्या से परेशान नजर आते हैं। लड़कों की परेशानी जायज भी है। क्योंकि हाइजीन तो हर किसी के लिए जरूरी है। ठीक इसी तरह स्टाइलिश दिखना भी हर किसी का राइट है। तो आइए अंडरआर्म्स को कुछ ही हफ्तों में गोरा करने का तरीका जानते हैं...


खास बात यह है कि ये नुस्खें पूरी तरह नैचरल हैं और इन दो महीनों में आपको दमकती हुई साफ-सुथरी अंडरआर्म्स पाने में मदद करेंगे। इसलिए आपको किसी भी तरह के साइडइफेक्ट्स को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है।

हां, अगर आपकी स्किन को किसी खास चीज से एलर्जी हो तो आप उसका उपयोग ना करें। यदि आपको पता ना हो कि आपकी स्किन किसी चीज को लेकर सेंसेटिव है या नहीं तो इसे जानने के लिए आप पहले पैच टेस्ट कर लें।

पैच टेस्ट यानी अपनी कलाई के अंदर की तरफ थोड़ी-सी त्वचा पर उस इंग्रीडिऐंट को 5 से 7 मिनट तक लगाकर रखें। यदि कोई दिक्कत ना हो तो आप इसे अपनी अंडरआर्म्स पर बिना किसी टेंशन के ट्राई कर सकते हैं।

डार्क और भद्दे अंडआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए आपको महंगी ब्लीचिंग क्रीम की जरूरत नहीं है। आप किचन में मौजूद आम चीज़ों से भी इसे ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको जिन चीजों की जरूरत है, वे इस प्रकार हैं...

-1 टीस्पून बेकिंग सोडा

- 1 टीस्पून टूथपेस्ट

-1/2 टीस्पून नींबू का रस

-एक साफ कटोरी में 1 टीस्पून बेकिंग सोडा, 1 टीस्पून टूथपेस्ट और 1/2 टीस्पून नींबू का रस लें ले और इन तीनों चीजों को तब तक मिक्स करें जब तक एक थिक पेस्ट न बन जाए।

-रस निचोड़ने के बाद नींबू के छिलके को फेंके नहीं बल्कि संभालकर रखें पेस्ट अप्लाई करते समय यह नैचरल ब्रश की तरह काम आएगा।

-तैयार मिश्रण को त्वचा पर सीधे अप्लाई नहीं करना है। बल्कि पहले एक साफ कटोरी में गुनगुना पानी लें। इसमें तौलिया या कोई सूती रुमाल डुबोएं और अंडरआर्म्स को साफ करें। इससे त्वचा पर जमा पसीना और गंदगी साफ हो जाएगी।

- अब नींबू का वह छिलका लें, जिसे आपने संभालकर रखा था और इसे तैयार मिश्रण में डुबोकर सर्कुलर मोशन में अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। धीरे-धीरे से 3-4 मिनट के लिए मसाज करें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से त्वचा को साफ कर लें।

-यह मिश्रण अंडरआर्म्स में अप्लाई करते समय आपको हाइजीन और क्लीनिंग का खास ध्यान रखना है। पेस्ट अप्लाई करने से पहले गुनगुने पानी से स्किन को क्लीन करना है।

-इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको यह नुस्खा तभी अप्लाई करना है, जब आपने अंडरआर्म्स से हेयर पूरी तरह रीमूव कर रखे हों। अगर अंडरआर्म्स में बहुत मामूली हेयर भी हैं, तब भी आपको यह पेस्ट अप्लाई करने से पहले उन्हें क्लीन करना होगा।

-साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि वैक्सिंग या हेयर रीमूविंग के तुरंत बाद इस नुस्खे को अप्लाई नहीं करना है। क्योंकि अंडरआर्म्स की त्वचा बहुत सेंसेटिव होती है और वैक्सिंग के बाद या हेयर रीमूविंग क्रीम के उपयोग के बाद यह और अधिक संवेदनशील हो जाती है।

-इसलिए हेयर रीमूव करने के अगले दिन ही आप इस पेस्ट के जरिए अंडरआर्म्स की स्किन को लाइट करने का काम करें। ताकि किसी भी तरह की स्किन संबंधी समस्या का सामना आपको ना करना पड़े।


दोस्तों, आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर हर समय कवर्ड रहने के बाद भी हमारे अंडरआर्म की स्किन डार्क क्यों हो जाती है। तो आपको बता दें कि इस संवेदनशील त्वचा के काला पड़ जाने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे...

-हेयर रिमूवल क्रीम का अधिक उपयोग

- बहुत अधिक टाइट कपड़े पहनना

-बहुत ज्यादा पसीना आना

-हार्मोनल इंबैलंस इत्यादि

-बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं। यानी यह आपकी त्वचा पर जमा मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। यह एक नैचरल वाइटनर है, जो त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करता है।

-दूसरी ओर नींबू में ऐंटिसेप्टिक और ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। यह दुर्गंध पैदा करनेवाले माइक्रोब्स को दूर करता है। साथ ही नैचरल डेड सेल्स को हटाकर स्किन टोन को लाइट करने में मदद करता है।

-नींबू के साथ मिलकर टूथपेस्ट का उपयोग करना स्किन वाइटनिंग को बढ़ाता है। पेस्ट का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह पेस्ट एकदम प्लेन वाइट होना चाहिए। तो यह आपकी स्किन के लिए जादू का काम करेगा।

Source : Agency