नई दिल्ली  

ऐपल ने बहुप्रतीक्षित फोन iPhone 12 mini इसी मंगलवार को लॉन्च किया है. अमेरिका में जहां इसकी कीमत सिर्फ 699 डॉलर (करीब 51 हजार रुपये) है, वहीं भारत में इसकी कीमत 69,900 रुपये रखी गई है. असल में भारतीय ग्राहकों को इस पर करीब 21,344 रुपये का टैक्स ही देना पड़ जाएगा.  

सोशल मीडिया पर इसे लेकर सवाल भी उठाये जाने लगे हैं कि ऐपल ने जिस फोन को अमेरिका में 699 डॉलर में लॉन्च किया है, उसकी भारतीय बाजार में कीमत करीब 70 हजार रुपये क्यों रखी गई है?  

iPhone 12 सीरीज के चार मॉडल

Apple ने मंगलवार को आयोजित एक वर्चुअल इवेंट में iPhone 12 सीरीज को लॉन्च कर दिया है. इस सीरीज के तहत चार मॉडल्स- iPhone 12 mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max उतारे गए हैं. ऐपल का दावा है कि iPhone 12 mini दुनिया का सबसे छोटा, पतला और हल्का 5G फोन है. 

असल में अमेरिकी बाजार की जो लॉन्च कीमत बताई गई है उसमें राज्यों का टैक्स शामिल नहीं है. अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग टैक्स लगते हैं. उदाहरण के लिए फ्लोरिडा में 7 फीसदी, जबकि न्यूयॉर्क में करीब 8 फीसदीका टैक्स है. 

भारत में इस तरह से लगेगा टैक्स 

तो ऐपल का फोन जब भारत आएगा तो उस पर सबसे पहले 22 फीसदी का आयात कर लगेगा क्योंकि यह फोन अमेरिका से आयात करके भारतीय बाजार में बेचा जाएगा. ऐपल का भारत में एसेंबली प्लांट लगा है, लेकिन कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है कि iPhone 12 Mini को आयात किया जाएगा.


आयातित होने की वजह से सबसे पहले करीब 22 फीसदी की दर से उस पर कस्टम ड्यूटी और सेस लगेगा, जो कि करीब 10,682.13 रुपये होगा. इसके बाद भारत में बिक्री पर इस फोन की लागत पर (कस्टम ड्यूटी जोड़ने के बाद तय लागत) पर 18 फीसदी का जीएसटी लगेगा जो 10,662.71 रुपये का होगा. इस तरह इस फोन पर कुल 21,344 रुपये का टैक्स ग्राहकों को देना होगा. 

कैशबैक का उठा सकते हैं फायदा 

जब किसी देश में अपने उत्पाद की कीमत तय करनी होती है तो ऐपल जैसी कंपनियां वहां के टैक्स के अलावा मुद्रा में उतार-चढ़ाव का भी ध्यान रखती हैं. जैसे पिछले तीन महीने में एक डॉलर की कीमत 75.25 रुपये से 73.40 रुपये के बीच घटती-बढ़ती रही है. राहत की बात बस यह है कि ऐपल अपने ऑनलाइन स्टोर, ई-कॉमर्स साइट से खरीद पर कुछ कैशबैक भी दे रही है, जिसका फायदा उठाकर आप इस फोन का दाम कुछ कम करा सकते हैं. 

Source : Agency