श्योपुर
दीन की राह में अकीदत और यकीन के साथ सब कुछ न्यौछावर कर देने की भावना से जुड़ा ईद-उल-अजहा का त्यौहार शनिवार को परम्परागत अकीदत और खुशी के माहौल में श्योपुर जिले के नगरीय और ग्रामीण इलाकों में निवासरत मुस्लिम परिवारों द्वारा ईदुज्जुहा के रूप में मनाया गया। इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते ईद की नमाज घरों पर ही अदा की गई। कोरोना वायरस से जारी जंग के बीच शनिवार को देश भर में के साथ साथ श्योपुर जिले मे भी ईद मनाई गई। हालांकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मुस्लिम समाज द्वारा अपने घरोंं पर ही नमाज अदा की गई,इस बार ईद की रौनक गायब रहीै।

ऐसा पहली बार है जब मुस्लिम भाईयों ने अपने सबसे बड़े त्योहार ईद-उल फितर के बाद अब ईदुज्ज्जुहा की नमाज मस्जिद में नहीं बल्कि घर में अदा की। जिला प्रशासन ने लोगो से अपील की थी कि कोरोना के खतरे के चलते ईद की नमाज पारंपरिक तौर पर अदा नहीं की जा सकेगीं। लिहाजा उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का याल रखते हुए लोगों से ईद की नमाज घरों में ही रहकर अदा करने की अपील की थी। साथ ही एक दूसरे से गले ना मिलने और हाथ ना मिलाने की भी ताकीद की थी। उसी क्रम मे शनिवार को मुस्लिम समाज द्वारा सादगी और सौहार्द के साथ अपने परिवार के साथ घरों में ईद की नमाज अदा की । ओर कोरोना वायरस की महामारी के दोर मे प्रशासन के निर्देशों के मुताबिक सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए घरों में नमाज अदा की । ईदुज्जुहा की नमाज में सभी ने अल्लाह से यह दुआ की  कि दुनिया मे जो महामारी फैली हुई  है उससे निजात मिले और भारत में अमन चैन और भाईचारा बना रहे । हमारा देश विकास के पथ पर अग्रसर हो यही दुआओं के साथ सभी ने ईद उल फितर की नमाज अदा की।

श्योपुर मुरैना सांसद ओर केन्द्रीय मंत्री नरेन्द सिंह तोमर, क्षेत्रिय विधायक बाबू जण्डेल, विजयपुर विधायक सीताराम आदिवासी, पूर्व विधायक सत्यभानु सिह चौहान, दुर्गालाल विजय, ब्रजराजसिह चौहान, नपाध्यक्ष दोलतराम गुप्ता, कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता मुज्जफ्फर सिद्धिकी भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र जाट, पूर्व जिलाध्यक्ष महावीर सिंह सिसौदिया, डॉ गोपाल आचार्य, अशोक गर्ग, सहित सभी दलो के नेताओ ने सभी जिलेवासीयों को ईद-उल-फितर के शुभ अवसर पर बधाई दी है। वहीं कई जनप्रतिनिधीयों सहित राजनितीक दलो के नेताओ ने शहरकाजी अतीकउल्ला कुरैशी व अंजुमन सदर शब्बीर नागोरी के निवास पर पहुचकर उन्हे ईद की शुभकामनाऐं दी।

Source : Agency