इंदौर
अरब सागर के तट से टकरा कर मैदानी इलाकों में प्रवेश के बाद निसर्ग नामक तूफान अब कमजोर होंकर डिप्रेशन में बदल गया है । इसकी दिशा उत्तर-उत्तर पुर्वी हो गई है । इसका फायदा मध्य प्रदेश बीके भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, उज्जैन, सागर और जबलपुर संभागों में अच्छी वर्षा के रूप में मिल रहा है । इन संभागों के जिलों में कल रात से ही बारिश हो रही है । आज और कल कई स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है । आज सुबह खंडवा में 13, सेंधवा और निवाड़ी में दस-दस और बड़वानी में9 सेंटी मीटर वर्षा हुई ।

मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि निसर्ग डिप्रेशन मे बदल गया है । बारिश के हिसाब से ये काफी स्ट्रांग सिस्टम माना जाता है । सांयोग से कमजोर पड़े निसर्ग की दिशा उत्तर , उत्तर पूर्वी होने से आज और कल इसके ओरभाव से भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर इंदौर संभागों में तेज बारिश होगी । कल ये सिस्टम सागर, शहडोल से रीवा की ओर मूव करेगा । इससे वहां कहीं तेज तो कहीं हल्की वर्षा होगी ।

वहीं बारिश के चलते किसानों की उपज गीली होने और तुलाई नहीं होने से किसानों ने हंगामा किया। किसान मुख्य सड़क पर बैठ गए हैं। किसानों का आरोप के दिनों से केंद्र पर तुलाई नहीं हो रही है। वहीं केंद्र प्रभारी ने प्रशासनिक अधिकारियों को दो टूक कहा कीचड़ में नही करेंगे तुलाई, आप लिखित में दें तो करेंगे तुलाई।

निसर्ग तूफान के असर से गुरुवार को भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, जबलपुर और सागर संभागों में बारिश हो रही है। कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र ने भोपाल में बारिश का यलो अलर्ट, जबकि 18 जिलों में भारी बारिश का आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इंदौर में गुरुवार को दिनभर में 10 सेमी (लगभग 4 इंच) पानी बरस सकता है। बिजली गिरने का खतरा भी बहुत ज्यादा रहेगा। हवा भी 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

Source : Agency