वाशिंगटन
अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अपमान किया गया है. यह प्रतिमा वाशिंगटन स्थिक भारतीय दूतावास में लगी है. अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान बापू की प्रतिमा का अपमान हुआ है. इस मामले में यूनाइटेड स्टेट्स पार्क पार्क पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

इस घटना के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को ढक दिया गया है. हालांकि, अभी अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है, लेकिन समाचार एजेंसी एएनआई ने अपने सूत्रों के हवाले से कहा है कि बापू की प्रतिमा के अपमान के मामले की जांच यूनाइटेड स्टेट्स पार्क पार्क पुलिस कर रही है.
 
गौरतलब है कि वाशिंगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास के सामने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 16 सितंबर, 2000 में किया था. इस प्रतिमा के अलावा अमेरिका के कई शहरों में महात्मा गांधी की दो दर्जन से अधिक प्रतिमाएं हैं.
 
अमेरिका में क्यों हो रहा है प्रदर्शन
25 मई के मिनेसोटा में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हुई थी. महज 20 डॉलर के जाली नोट चलाने के आरोप में जॉर्ज को पकड़ा गया था और एक पुलिस वाले ने उसे जमीन पर गिराकर उसकी गर्दन को पांव से तब तक दबाए रखा जब तक उसकी मौत नहीं हो गई. इसी घटना से अमेरिका में भारी उबाल है.
जगह-जगह हो रहे हैं प्रदर्शन
जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन जारी है. बुधवार को वाशिंगटन के लिंकन मेमोरियल के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों का गुस्सा अचानक भड़क उठा और प्रदर्शनकारियों ने पुलिसवालों पर खाली बोतलों से हमला बोल दिया. इस दौरान प्रदर्शनकारी पुलिसवालों के खिलाफ नारे भी लगाते नजर आएं.
 

Source : Agency