ग्वालियर
  पूर्व खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर (ex minister pradyuman singh tomar) अपने अंदाज को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहते हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) के साथ कांग्रेस से इस्तीफा देकर तोमर ने भी बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की है। अब उन्हें उपचुनाव में जाना है। साथ ही उम्मीद है कि शिवराज कैबिनेट में भी तोमर को जगह मिलेगी। उपचुनाव से पहले तोमर जनता का मूड भांपने के लिए चिलचिलाती धूप में खाली पैर ही मैदान में उतर गए हैं। उन्होंने जूते-चप्पल त्याग दिए हैं. वो नंगे पैर ही अपने इलाके में सक्रिय हैं. इसके पीछे जनसेवा का संकल्प है. सूत्रों की मानें तो उन्हें मंत्री बनने का भरोसा है और वो मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान भी नंगे पैर ही मंच पर जाएंगे.

पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रदुमन सिंह तोमर यूं तो अपने अलग अंदाज के लिए जाने ही जाते हैं, क्योंकि जनता के बीच कभी नालों की सफाई करती हुई तस्वीर की बात हो या सड़क और शौचालय को साफ करना हो, यह सब करते हुए लोगों ने प्रद्युम्न सिंह तोमर को देखा है. इस बार अपने इलाके की समस्याएं दूर करने के लिए उन्होंने संकल्प लिया है कि जब तक उन समस्याओं का निदान नहीं हो जाता वो जूते-चप्पल नहीं पहनेंगे. वह नंगे पैर ही लोगों के बीच जाकर उनकी समस्याएं सुनेंगे और उन्हें हल कराने का प्रयास भी करेंगे.

मंत्री पद की शपथ लेने भी नंगे पैर जाऊंगा- प्रद्युम्न सिंह तोमर
प्रद्युम्न सिंह दिग्‍गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के हैं. सिंधिया के पाला बदलते ही तोमर ने भी बीजेपी का दामन थाम लिया.  बीजेपी के सत्ता में आते ही सिंधिया समर्थक तुलसीराम सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री पद मिल चुका है. बाकी सिंधिया समर्थकों को भी उम्मीद है कि वो भी मंत्री ज़रूर बनेंगे. आगामी उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की ओर से टिकट दिए जाने की मंशा भी स्पष्ट हो चुकी है. मंत्रियों में प्रद्युम्न सिंह का नाम भी हमेशा से ही चर्चा में रहा है. ऐसे में संभवत मंत्रिमंडल विस्तार में प्रद्युमन सिंह तोमर को भी जगह मिल जाए. उनका कहना है वो राजभवन भी नंगे पैर ही पहुंचेंगे. इस मामले पर जब प्रद्युमन सिंह तोमर से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें जो दायित्व दिया जाएगा वह उसे पूरी निष्ठा के साथ निभाएंगे. राजभवन में नंगे पैर जाने की बात पर भी उन्होंने कहा जनता की पीड़ा का प्रदर्शन हर जगह होना चाहिए.

सिर्फ चुनावी स्टंट

प्रद्युम्न सिंह तोमर के इस नये पैंतरे को कांग्रेस सिर्फ चुनावी स्टंट मान रही है. उसका कहना है उप चुनाव सिर पर हैं. नंगे पैर जनता के बीच जाकर वो जनता को लुभाने की कोशिश में हैं. वो चर्चा में बने रहने के लिए हमेशा अटपटे काम करते हैं.

Source : Agency