हर कोई चाहता है किस्‍मत उसका साथ दे और वह भी तरक्‍की के पथ पर अग्रसर रहे। लेकिन हथेली में कुछ ऐसे निशान होते हैं तो आपकी किस्‍मत में बाधा डालते हैं आपको आगे बढ़ने से रोकते हैं। ऐसे निशानों को सामुद्रिक शास्‍त्र में अशुभ चिह्न माना जाता है। ये वे अशुभ चिह्न होते हैं तो आपके बैडलक के लिए जिम्‍मेदार होते हैं और आपको तरक्‍की नहीं करने देते। आइए देखते हैं कौन से हैं ये अशुभ चिह्न…


भाग्‍य रेखा के साथ हो ऐसा
अगर भाग्‍य रेखा को शनि पर्वत पर जाकर कई आड़ी रेखाएं काटें तो यह अच्‍छा नहीं माना जाता है। इसका अर्थ है कि जातक को अपने जीवन में कई प्रकार की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोगों को गंभीर रूप से आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। परेशानियों की संख्‍या इस बात पर निर्भर करती है कि भाग्‍य रेखा को कितनी रेखाएं काट रही हैं। ऐसी स्थिति में जातक को कई बार तो जेल तक भी जाना पड़ सकता है।

अंगूठे से निकले कोई रेखा
यदि कोई रेखा अंगूठे से निकलकर शुक्र पर्वत से होते हुए जीवन रेखा तक जाए तो यह बहुत ही अशुभ निशान माना जाता है। ऐसी स्थिति में जातक को अक्‍सर दुखों का सामना करना पड़ता है। उसके परिवार में या फिर अन्‍य करीबियों में किसी की मृत्‍यु की खबर मिल सकती है या फिर वह जिससे प्‍यार करता है उससे धोखा तक मिल सकता है।

अनामिका उंगली पर ऐसी रेखाएं
अगर किसी के हाथ में अनामिका उंगली पर सबसे नीचे की तरफ आड़ी रेखाएं हों तो ऐसे जातक को जिंदगी में बड़ी मुश्किल से ही कोई सुख मिल पाता है। बैड लक के कारण ऐसे लोगों की छवि भी धूमिल हो जाती है और इन्‍हें पैसों के मामले में भी बहुत तंगी का सामना करना पड़ता है।

मध्‍यमा उंगली पर हो ऐसी रेखा
अगर किसी के हाथ में मध्‍यमा उंगली पर सीधी खड़ी रेखा उंगली के पहले और तीसरे जोड़ को काटें तो ऐसे लोगों को कोई भी आसानी से बेवकूफ बनाकर ठग सकता है। लोग अक्‍सर ही ऐसे लोगों का फायदा उठाकर अपना काम बना लेते हैं।


मस्तिष्‍क रेखा करे ऐसा तो
अगर कोई मस्तिष्‍क रेखा शनि पर्वत के नीचे हृदय रेखा को काटे तो ऐसे लोगों को सड़क दुर्घटना का शिकार होना पड़ सकता है और उनके सिर में भयंकर चोट लग सकती है। इस दुर्घटना में मौत तक हो सकती है। यह बताता है कि व्‍यक्ति जरूरत से ज्‍यादा सनकी है और उसकी सनक उसका बड़ा नुकसान करवा सकती है।

मध्‍यमा उंगली पर यह चिह्न
अगर किसी व्‍यक्ति के हाथ में मध्‍यमा उंगली के दूसरे पर्व पर ग्रिल यानी जाली जैसा निशान हो तो यह दर्शाता है कि व्‍यक्ति को अपने जीवन में गंभीर रोगों का भी सामना करना पड़ सकता है। इस प्रकार के निशान को अशुभ माना जाता है।

Source : Agency