नई दिल्ली
वजन घटाने के लिए हम तरह-तरह की ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं। यहां पर एक ऐसी खास ड्रिंक बताई जा रही है जो किचन में मौजूद मसालों के जरिए तैयार होगी। यह मसाले आमतौर पर हमारे घर में बनने वाले खाने में इस्तेमाल होते हैं। इनमें मौजूद पौष्टिक तत्व न केवल हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं बल्कि यह मोटापे को कम करने के लिए भी काफी लाभदायक असर दिखा सकते हैं।

इसके लिए जरूरी है कि आप इन मसालों को इस तरह से प्रयोग करें कि यह वजन घटाने के लिए अपनी सक्रियता दिखा सकें। यहां पर नीचे आपको वीडियो के साथ बताया जाएगा कि आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं ताकि आपको इसका लाभदायक असर मिल सके।

किन मसालों का करना है इस्तेमाल?
वजन घटाने के लिए तैयार की जाने वाली ड्रिंक में जिन मसालों का इस्तेमाल करना है वह आपको आपके किचन में ही मिल जाएंगे। इनमें तेजपत्ता, दालचीनी, इलायची और जीरा शामिल है। इन मसालों पर मौजूद कई शोध इस बारे में पुष्टि करते हैं कि इनको गर्म पानी में उबालने के बाद ड्रिंक के रूप में किया गया सेवन वजन को कम करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है।

वजन घटाने में कैसे मदद करेंगे ये मसाले?
तेज पत्ते को खुशबू के लिए सब्जी या बिरयानी में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन वजन कम करने में भी तेजपत्ता काफी मददगार साबित हो सकता है। तेज पत्ता में एंटीऑक्सिडेंट गुण के साथ-साथ विटामिन-सी भी पाया जाता है। यह शरीर में मेटाबॉलिज्म की क्रिया को बढ़ाकर शरीर को डीटॉक्स करता है। वहीं, दालचीनी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में प्राभावी मानी जाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद कुछ पौष्टिक तत्व वजन कंट्रोल करने का भी गुण रखते हैं। साथ ही साथ दालचीनी पाचन क्रिया को सुधारकर वजन घटाने में मदद कर सकती है।

इलायची स्ट्रेस को दूर करती है। कई शोध में इस बात का दावा किया जाता है कि ज्यादा स्ट्रेस लेने के कारण भी वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। इलायची शरीर में फैट बर्न होने करने के प्रोसेस को भी तेज करती है, जो वजन घटाने के लिए काफी मददगार साबित होगी। जबकि जीरे को पानी के साथ उबालकर पीने से वजन घटाने में सकारात्मक रूप से मदद मिलती है। सुबह-सुबह इस ड्रिक को बना लें, उसके बाद पूरे दिन में कम से कम तीन बार इसका सेवन करें।


कैसे तैयार करना है ये ड्रिंक
इस ड्रिंक को बनाने के लिए जरूरी सामग्री और विधि को यहां बताया जा रहा है।

2-3 तेज पत्ता
दालचीनी के 3-4 छोटे टुकड़े
1 चम्मच जीरा
2 छोटी इलायची

Source : Agency