गाजियाबाद 

पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस से जूझ रहा है. ऐसे में केंद्र सरकार के आदेश के बाद अब राज्य सरकारें भी धीरे-धीरे हर जिले में दुकानें खोल रही हैं. ऐसे में गाजियाबाद देश का ऐसा पहला जिला हो सकता है जहां पर जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने इस शर्त पर दुकानें खोलने का आदेश जारी किया है कि शुरू के 2 दिन सभी दुकानदार सिर्फ दुकानों की सफाई करेंगे.

जिलाधिकारी ने कहा कि दुकानदार पहले अपनी दुकानों को पूरी तरह सैनिटाइज करेंगे, आसपास सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने के लिए गोले बनाएंगे. इसके अलाव उन सभी एहतियातन का प्रबंध करेंगे जो कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए आवश्यक हैं.
 
ऐसे में आदेश के अगले 2 दिन तक गाजियाबाद के दुकानों पर कोई भी दुकानदार अभी ग्राहकों को नहीं आने देगा. कोई भी ग्राहक सामान खरीदने के लिए 2 दिन के बाद ही उन दुकानों पर जाएगा, जब वह दुकानें पूरी तरह सैनिटाइज कर ली जाएंगी ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण ना हो.

इसके साथ ही गाजियाबाद में बाजार संचालित करने के दिन और समय को भी निश्चित किया गया है. कुछ इलाकों में दुकानें और बाजार मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को खुलेंगे तो कुछ इलाकों में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को. रविवार को सभी जगह मार्केट और दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी.
 
गाजियाबाद में दुकानें सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक कुछ इलाकों में खोली जाएंगी जबकि कुछ इलाकों में यह दुकान सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक ही खोली जाएंगी. शाम 7:00 बजे से लेकर अगले दिन सुबह 7:00 बजे तक पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा.

रविवार को बंदी दिवस के दिन नगर निगम और नगर पालिका अपने-अपने इलाके के मार्केट की साफ-सफाई और संपूर्ण सैनिटाइजेशन कराना सुनिश्चित करेंगे. आवासीय कालोनियों की मार्केट 3 दिन दाएं और और 3 दिन बाईं ओर के सिद्धांत पर संचालित की जाएंगी.  

Source : Agency