नई दिल्ली
कोरोना वायरस की वजह से होने वाला संक्रमण तो हर गुजरते दिन के साथ बढ़ ही रहा है, इससे होने वाली मौतें भी लगातार बढ़ती जा रही हैं। अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली (Coronavirus in delhi) में मरने वालों की कुल संख्या अब 194 जा पहुंची है और 571 नए मामले सामने आए हैं। एक दिन में कोरोना वायरस के मामले मिलने का ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। दिल्ली में अब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 11,659 हो गई है।

यह लगातार तीसरा दिन है जब दिल्ली में 500 से अधिक केस सामने आए हैं। इससे पहले बुधवार को 534 मामले सामने आए थे और मौतों का आंकड़ा 176 पर था, जो आज 18 मौतें होने से बढ़कर 194 पर जा पहुंचा है। इसे पहले मंगलवार को 500 संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई थी। इससे पहले सोमवार तक स्थिति इतनी बुरी नहीं थी। सोमवार को दिल्ली में कोरोना से 299 मरीज मिले थे। उस दिन कोरोना के केस 10 हजार पार हुए थे। इससे पहले रविवार को 422 केस मिले थे।

स्क्रीनिंग सेंटर बन रहे नए हॉटस्पॉट?
कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर किसी भी तरह अपने घर पहुंचना चाहते हैं। ऐसे लोगों को स्क्रीनिंग सेंटर्स में बुलाकर उनका नाम श्रमिक स्पेशल ट्रेन के लिए दर्ज किया जा रहा है और उनका बेसिक हेल्थ चेकअप किया जा रहा है। फिट होने पर ही उन्हें ट्रेन में चढ़ने की इजाजत दी जा रही है। लेकिन ये स्क्रीनिंग सेंटर ही हॉटस्पॉट बनते दिख रहे हैं।

यहां जुटे भीड़ से खतरा कितना ज्यादा है इसका अंदाजा इससे लगाएं कि दिल्ली से बिहार पहुंच रहे लोगों की जब जांच हो रही तो हर चौथा शख्स कोरोना पॉजिटिव निकल रहा। इसकी मुख्य वजह यह है कि रजिस्ट्रेशन के लिए भारी भीड़ जुटती है, जिसकी वजह से सोशल डिस्टेंसिंग मुमकिन नहीं हो पाती।

 

Source : Agency