नई दिल्ली

टेनिस दिग्गज सानिया मिर्जा फेड कप हार्ट पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. उन्हें यह अवॉर्ड मां बनने के बाद कोर्ट पर सफल वापसी के लिए मिला है. सानिया ने इस जीत से मिला पैसा तेलंगाना सीएम रिलीफ फंड में देने का फैसला किया. इसकी घोषणा उन्होंने सोशल मीडिया पर भी कर दी.

33 साल की सानिया को एशिया ओसियाना क्षेत्र के लिए अवॉर्ड दिया गया. उन्हें कुल 16985 में से 10 हजार से अधिक वोट मिले. फेड कप हार्ट पुरस्कार के विजेता का चयन प्रशंसकों के वोट के आधार पर होता है.

इस अवॉर्ड के लिए वोटिंग एक मई से शुरू हुई. सानिया को कुल वोट के 60 प्रतिशत मिले. उन्होंने कहा,‘फेड कप हार्ट पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बनना गर्व की बात है. मैं पूरे देश और अपने प्रशंसकों को यह पुरस्कार समर्पित करती हूं. भविष्य में देश के लिए और उपलब्धियां हासिल करने की कोशिश करूंगी.’

सानिया ने चार साल बाद फेड कप में वापसी की और इतिहास में पहली बार भारत ने प्लेऑफ में जगह बनाई. अपने बेटे इजहान को अक्टूबर 2018 में जन्म देने के बाद सानिया इस साल जनवरी में कोर्ट पर लौटीं और नादिया किचेनोक के साथ होबार्ट इंटरनेशनल खिताब जीता.


हर वर्ग में पुरस्कार विजेता को दो हजार डॉलर ( करीब एक करोड़ 52 लाख रु.) मिलते हैं. सानिया ने यह रकम तेलंगाना मुख्यमंत्री राहत कोष में दे दी.

 

Source : Agency