नई दिल्‍ली
चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में भयावह रूप लेता जा रहा है। इस किलर वायरस की चपेट में आकर अब तक 21 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है। दुनिया के 198 देशों में 468,905 लोग इससे संक्रमित हैं। कोरोना वायरस से जंग के लिए भारत समेत पूरे विश्‍व में लॉकडाउन चल रहा है। करीब 3 अरब की आबादी इन दिनों लॉकडाउन में जिंदगी गुजार रही है।

कोरोना महामारी का यह आंकड़ा माना जा रहा है कि समुद्र में पानी की एक बूंद के समान है क्‍योंकि इस वायरस से संक्रमण का सही आंकड़ा दुनिया के कई देशों में काफी ज्‍यादा है। कई देशों में तो अब केवल उन्‍हीं मरीजों की जांच की जा रही है जिसमें अस्‍पताल में भर्ती कराए जाने की जरूरत है। 24 घंटे में जिन देशों में सबसे ज्‍यादा मौतें हुई हैं उनमें स्‍पेन सबसे ऊपर है। स्‍पेन में 738, इटली में 683 और फ्रांस में 231 लोग मारे गए हैं।

मौतों के मामले में चीन से आगे निकला स्‍पेन
इटली में भयानक कोहराम मचाने के बाद अब कोरोना के निशाने पर स्पेन है। यहां मौतों का आंकड़ा चीन से भी आगे निकल गया है। स्पेन में अब तक 3,647 लोगों की जान चली गई है जबकि चीन में 3,287 लोगों की मौत कोरोना वायरस की चपेट में आने से हो गई थी। इटली में अभी भी दुनिया में सबसे खराब हालात हैं। यहां पर अब तक 7,503 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है। इटली में 74,386 लोग कोरोना संक्रमित हैं।

मौतों के आंकड़े के आधार पर देखें तो इटली के बाद स्‍पेन सबसे ज्‍यादा प्रभावित है। यहां कोरोना वायरस से संक्रमण के अभी 49,515 मामले सामने आए हैं। स्‍पेन के बाद चीन और फिर ईरान है। ईरान में 2,077 लोग मारे गए हैं और 27,017 लोग संक्रमित हैं। इस मामले में फ्रांस 5वें नंबर पर पहुंच गया है। फ्रांस में अब तक 25,233 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। ब्रिटेन भी अब कोरोना की गिरफ्त में आता दिख रहा है। यहां कोरोना संक्रमण के 9,529 मामले सामने आए हैं। ब्रिटेन में अब तक 465 लोग मारे गए हैं। आलम यह है कि ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं।

अब अफ्रीका में पांव पसार रहा कोरोना
कोरोना वायरस अब अफ्रीका महाद्वीप में भी अपने पांव पसार रही है। नाइजर, कैमरुन, इस्‍टोनिया, जमैका में कोरोना से पहली मौत की पुष्टि हो गई है। यही नहीं अब तक अछूते रहे लाओस, माली, लीबिया, ग्रेनाडा और डोमिनिका में कोरोना के पहले संक्रमण का मामला सामने आया है। एक अनुमान के मुताबिक यूरोप में कोरोना संक्रमण के दो लाख 40 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं और 13,824 लोगों की मौत हो गई है।

एशिया में एक लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और 3600 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका और कनाडा में 62 हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं और 854 लोगों की मौत हो गई है। पश्चिम एशिया में 32 हजार कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए और दो हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अफ्रीका में अब तक 69 मौतें हुई हैं और 2631 से ज्‍यादा लोग संक्रमित हुए हैं।

भारत में कोरोना के 26 राज्‍यों में मरीज, लॉकडाउन
भारत में अब तक कोरोना से संक्रमण के 26 राज्यों में 609 मरीज हैं। इनमें से 43 विदेशी हैं। 43 ठीक हो चुके हैं और 10 की मौत हो चुकी है। कोरोना से जंग में जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में तीन सप्ताह के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है। भारत सरकार की तरफ से लोगों को लगातार लॉकडाउन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं। भारत में सबसे ज्‍यादा मामले महाराष्‍ट्र से सामने आए हैं। महाराष्‍ट्र में 125, केरल में 101 लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव हैं।

Source : Agency