प्यार का रिश्ता ऐसा होता है कि इसमें कपल एक-दूसरे को खुश करने के लिए कुछ भी कर देता है। लेकिन अगर इसमें सबकुछ शर्तिया होने लगे तो संभल जाने की जरूरत है। खासतौर से तब और जब आपके रिश्तेदार से लेकर दोस्त तक आपको कई बार गर्लफ्रेंड को लेकर वॉर्न कर चुके हैं, क्योंकि संभव है कि लड़की ने सिर्फ आपको यूज करने के लिए अपना बॉयफ्रेंड बनाया है और रिश्ते में कहीं भी प्यार मौजूद नहीं है। इस बात को इन इशारों से समझा जा सकता है:

पैसों के बारे में सवाल
क्या आपकी गर्लफ्रेंड हमेशा आपसे पैसों और प्रॉपर्टी को लेकर बात करती रहती है? अगर हां तो थोड़ा संभल जाएं। अगर वह इंवेस्टमेंट का सुझाव या पैसे बचाने का सुझाव दे रही हैं तो यकीनन उन्हें आपके भविष्य की चिंता है, लेकिन अगर वह आपसे बार-बार आपकी सैलरी पर बात कर अपने किसी इंवेस्टमेंट के लिए पैसे मांगती हैं या खुद के लिए कोई इंवेस्टमेंट करने के लिए कहती हैं तो थोड़ा अलर्ट हो जाएं। उनकी मंशा क्या है इस पर थोड़ा सोचें और मन टटोलने की कोशिश करें। भूल से भी उनके लिए फाइनेंशल बर्डन खुद पर न लें।

नाराजगी और गिफ्ट
क्या आपकी गर्लफ्रेंड बात-बात पर नाराज हो जाती है और जब तक आप उन्हें कोई महंगा गिफ्ट न दे दें, तब तक वह मानती नहीं हैं तो यह इशारा भी ठीक नहीं है। यह उनका आपसे महंगे गिफ्ट फ्री में पाने का तरीका हो सकता है और आप इसे पाने का आसान जरिया हो सकते हैं। अगर प्यार सच में होता है तो झगड़े के बाद पैच अप के लिए महंगे गिफ्ट्स नहीं बल्कि दिल से कही गई बातें बस कहने की जरूरत पड़ती है।

घूमाने और महंगे रेस्ट्रॉन्ट जाने की डिमांड
अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपके साथ क्वॉलिटी टाइम के नाम पर सिर्फ कहीं घुमाने ले जाने की बात, कहीं महंगी ट्रिप पर जाने की बात, लंच या डिनर पर बार-बार रेस्ट्रॉन्ट ले जाने की जिद करती है तो यह संकेत है कि उसे आपकी कंपनी नहीं बल्कि आपका उसे हर लग्जरी प्रोवाइड करवाना पसंद है। वह आपके जरिए अपनी लाइफ को कंफर्टेबल बना रही हो, जिसका खामियाजा आपको अपनी फीलिंग्स हर्ट करके भुगतना पड़ सकता है।

दूसरे लड़कों को देखते रहना, फ्लर्ट करना
रिलेशनशिप में रहते हुए किसी अट्रैक्टिव पर्सन के सामने आ जाने पर इंप्रेस होना लाजमी है, लेकिन अगर गर्लफ्रेंड आपके फ्रेंड सर्कल में मौजूद मेल फ्रेंड्स, अन्य लड़कों या किसी अंजान लड़के से भी फ्लर्ट करने से हिचकिचाती नहीं है और उनसे करीबी बढ़ाने की कोशिश करती है वो भी इसलिए क्योंकि वह ज्यादा अमीर हैं तो जाहिर सी बात है कि उसे आपसे प्यार नहीं है। आप उसके लिए बस अपनी डिमांड्स को पूरा करवाने का जरिया बस हैं।

दोस्तों व परिवार से दूर करने की कोशिश
प्यार के साथ रिश्ते में एक समझ भी आती है जो इस रिलेशनशिप के साथ ही दोस्ती व परिवार के साथ रिश्ते को भी स्नेह से चलते रहने में मदद करती है। लेकिन अगर वह आपको आपके दोस्तों से मिलने से रोके, उनके लिए कुछ करने से रोके, उनके लिए किसी भी तरह से पैसे खर्च करने से रोके, और इस राशि को अपने ऊपर खर्च करने से हिचकिचाए भी नहीं तो जनाब यह प्यार हो ही नहीं सकता।

दोस्त और परिवार का वॉर्निंग देना
अक्सर होता है कि हम जो नहीं देख पाते वह क्लोज फ्रेंड्स व परिवार वाले देख लेते हैं। ऐसे में अगर आपको आपके करीबी बार-बार गर्लफ्रेंड को लेकर वॉर्निंग दें, तो इसे इग्नोर न करें। क्योंकि एक या दो लोग गलत हो सकते हैं लेकिन आपको सच में प्यार करने वाले अगर किसी को आपके लिए लगातार गलत बता रहे हैं तो आपको उनकी नजरों से भी स्थिति को देखने की जरूरत है तब शायद आप व्यक्ति की असलियत को समझ सकेंगे।

बार-बार धमकी देना
अगर गर्लफ्रेंड बार-बार ब्रेकअप की धमकी देकर आपसे महंगे गिफ्ट्स, महंगी ट्रिप या अन्य डिमांड्स को पूरा करवाती तो संभलने का वक्त आ गया है। ब्रेकअप की धमकी देना एक तरीका है अपनी डिमांड्स को आसानी से पूरा करवाने का और आपका पूरा पैसा व अटेंशन अपने ऊपर लुटवाने का, ताकि उनकी लाइफ लग्जरी और सहूलियत से बस चलती रहे और उन्हें कोई कष्ट न हो।

आपके आत्म-सम्मान की फिक्र न करना
प्यार में एक-दूसरे के लिए सम्मान भी शामिल होता है, लेकिन अगर गर्लफ्रेंड इसे इग्नोर करते हुए आपके आत्म सम्मान का ख्याल न रखे या किसी चीज के लिए आपकी फीलिंग्स को रिस्पेक्ट न दे तो यह बात ठीक नहीं है। उदाहरण के लिए आपके दोस्तों के सामने ही नाराजगी दिखाते हुए बीच में ही वहां से चले जाना और आपके घंटों तक मनाने पर भी महंगे गिफ्ट से ही मानना, यह दिखाता है कि उनका असली प्यार तो पैसा और गिफ्ट ही है।

Source : Agency