शाओमी की ओर से हर साल स्मार्टफोन लवर्स को MIX सीरीज में कुछ बेहद खास और नया देखने को मिलता है। पिछले साल शाओमी Mi MIX Alpha स्मार्टफोन को चारों ओर डिस्प्ले के साथ शोकेस किया गया था और इसमें बैजल्स को हटाते हुए डिवाइस के रियर पैनल पर भी रैप-अराउंड डिस्प्ले दिया गया था। भले ही यह देखने में कूल लगे लेकिन इसे प्रैक्टिकली इस्तेमाल करना आसान नहीं है। यही वजह है कि शाओमी इस डिजाइन को और प्रैक्टिकल बनाते हुए ऐसा ही नया स्मार्टफोन लाने की तैयारी कर रहा है। 91Mobile की ओर से हाल ही में शेयर की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि शाओमी ने एक नए स्मार्टफोन का पेटेंट लिया है। रिलीज की गई इमेज में यह स्मार्टफोन MIX Alpha से मिलता-जुलता दिख रहा है लेकिन एक छोटा सा ट्विस्ट है। MIX Alpha का डिस्प्ले जहां फोन के चारों ओर रियर पैनल तक लिपटा हुआ था और केवल सेरेमिक पैनल का एक पतला स्ट्रिप कैमरा और बाकी सेंसर्स के लिए दिया गया था। नए पेटेंट में ऐसा ही फोन दिख रहा है, जिसका डिस्प्ले दोनों किनारों को ढकता है लेकिन यह पूरी तरह रियर पैनल को कवर नहीं करेगा।

स्क्रीन पर नहीं आएंगे स्क्रैच
डिस्प्ले किनारों पर कर्व्ड है लेकिन रियर सरफेस पर पहुंचने के साथ ही इसे रोक दिया गया है और पूरे फोन को कवर नहीं किया गया है। ऐसे में रियर पैनल पर काफी स्पेस खाली दिखाई दे रहा है और MIX Alpha कॉन्सेप्ट से यह थोड़ा अलग नजर आता है। इसपर बीच में किसी नॉर्मल फोन की तरह ही शाओमी ड्यूल कैमरा सेटअप दे सकता है। पूरे फोन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसे नॉन-डिस्प्ले पार्ट पर रखा जा सके। ऐसा इसलिए क्योंकि इस फोन को किसी सरफेस पर रखने पर डिस्प्ले पर स्क्रैच न आए।

मिलेगा 3.5mm ऑडियो जैक
साथ ही पेटेंट में डिस्प्ले के अलावा भी कुछ डीटेल्स सामने आए हैं। Mi MIX Alpha कॉन्सेप्ट से अलग इस स्मार्टफोन में 3.5mm हेडफोन जैक भी टॉप पर दिया जा सकता है। फोन का बॉटम साइड क्लियर नहीं है लेकिन इसमें चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर के लिए USB-C पोर्ट दिया जा सकता है। ध्यान देना होगा कि यह केवल पेटेंट है और कंपनी ने ढेरों पेटेंट्स हाल ही में फाइल किए हैं। ऐसे में जरूरी नहीं कि इस डिवाइस को अगले कुछ महीने में मार्केट में उतारा जाएगा। इतना जरूर साफ है कि कंपनी नए डिजाइन्स के साथ एक्सपेरिमेंट जरूर कर रही है।

Source : Agency