इंदौर
जिले के डाकघरों में अब बैंकों की तर्ज पर न्यूनतम बैलेंस नहीं होने पर हर साल 100 रुपए बैलेंस में से काटे जाएंगे। जिले के हजारों खाताधारक इससे प्रभावित होंगे। छोटी.छोटी बचत से निश्चित समय पर उपभोक्ताओं को गारंटेड लाभ के साथ राशि लौटाने वाले डाक विभाग के बचत खातों में भी अब बैंकों की तरह ही न्यूनतम जमा राशि रखनी जरूरी होगी। यदि डाकघर बचत खातों में न्यूनतम 500 रुपए से कम राशि होगी, तो हर वित्तीय वर्ष में 100 रुपए पैनाल्टी कटेगी।

डाक विभाग ने अन्य जमा योजनाओं में भी व्यापक बदलाव किया है। यह आदेश नवीन वित्तीय वर्ष से प्रभावी होगा। नवीन परिवर्तन से जिले के हजारों उपभोक्ता प्रभावित होंगे। अभी तक डाकघरों में मिनिमम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं थी, लेकिन हाल ही में सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर 100 रुपए से कम राशि के बचत खातों को निष्क्रिय करने के आदेश दे दिए हैं। नवीन आदेशों के तहत किसी खाताधारकों के खाते में 499 रुपए होने पर उसके खाते से 100 रुपए रख.रखाव के नाम पर शुल्क कट जाएगा। यह अंतिम 100 रुपए होने तक कटेंगे। इसके बाद खाता बंद कर दिया जाएगा। आदेश जारी होने के साथ ही डाक विभाग ने अपने अभिकर्ताओं के माध्यम से सभी खाता धारकों को न्यूनतम बैलेंस रखने के लिए संपर्क करना शुरू कर दिया है।

अब 500 रुपए से खुलेगा खाता:
बचत खाता पूर्व में 50 रुपए से खुलता था, अब न्यूनतम 500 रुपए से खुलेगा। आरडी, आवर्ती जमा खाता पहले न्यूनतम 10 रुपए में खुल रहा था। अब यह 100 रुपए से खुलेगा। सावधि जमा फिक्स डिपोजिट पहले 100 रुपए में खुलता था। अब यह न्यूनतम एक हजार रुपए से खुलेगा।

किसान विकास पत्र एवं राष्ट्रीय बचत पत्र में निवेश पहले 100 रुपए से शुरू होता था, लेकिन अब यह भी 10 गुना अधिक न्यूनतम एक हजार रुपए निवेश करना अनिवार्य होगा। अभी तक डाकघरों में मिनिमम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं थी, लेकिन हाल ही में सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर 100 रुपए से कम राशि के बचत खातों को निष्क्रिय करने के आदेश दिए हैं।

यथावत रहेंगे बेटियों के खाते
डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि डाक विभाग ने बेटियों के खाते सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ खाता, वरिष्ठ नागरिक बचत खाता एवं मासिक जमा योजना, एमआईएस खाता खुलवाने के प्रावधानों में कोई बदलाव नहीं किया है। सुकन्या समृद्धि खाता 250, पीपीएफ 500, एमआईएस एवं वरिष्ठ नागरिक बचत खाता एक हजार रुपए से ही खुलेंगे।

बैंक के एटीएम से भी निकाल सकेंगे रुपए
नई व्यवस्था में ग्राहकों के लिए और सुविधा बढ़ाई गई है। डाकघर का एटीएम पहले केवल डाकघर के एटीएम पर ही चलता था, लेकिन अब राष्ट्रीयकृत बैंक के कोई भी एटीएम से रुपए निकल जाएंगे। पोस्ट ऑफिस ने ४ हजार एटीएम जारी किए हैं, जिनके पुराने एटीएम है वह भी बदले जा रहे हैं।

Source : Agency