सैमसंग ने पिछले सप्ताह सैनफ्रांसिस्को में Unpacked 2020 इवेंट के दौरान बीच से मुड़ने वाला स्मार्टफोन Galaxy Z Flip लॉन्च किया गया है। Galaxy Fold के बाद यह कंपनी का दूसरा फोल्डेबल स्क्रीन वाला स्मार्टफोन है। Galaxy Z Flip की स्क्रीन 'अल्ट्रा थिन ग्लास' की मदद से बनाई गई है और कंपनी का कहना है कि Galaxy Fold में दी गई प्लास्टिक स्क्रीन के मुकाबले ज्यादा मजबूत होगी। हाल ही में JerryRigEverything की ओर से फोन का ड्यूरेबिलिटी टेस्ट किया गया, जिसमें डिवाइस फेल हो गया है। यूट्यूबर की ओर से सैमसंग के लेटेस्ट फ्लैगशिप डिवाइस का ड्यूरेबिलिटी टेस्ट किया गया। रेग्युलर स्क्रैच टेस्ट में ही इस स्मार्टफोन की स्क्रीन पर Galaxy Fold के प्लास्टिक डिस्प्ले की तरह ही आसानी से स्क्रैच आ गए। यूट्यूब विडियो में JerryRigEverything चैनल के जैक नेलसन ने Galaxy Z Flip का स्क्रैच टेस्ट कई लेवल पर किया और हार्डनेस बढ़ाते हुए देखना चाहा कि इस फोन का डिस्प्ले कब तक स्क्रैच से बचा रहेगा। बुरी बात यह रही कि स्क्रैच टेस्ट में यह फोन दमदार साबित नहीं हुआ और हार्डनेस के लेवल 2 से ही इसकी स्क्रीन पर असर दिखने लगा।


स्क्रैच टेस्ट में फेल
हार्डनेस के लेवल 3 पर जाने के बाद इस स्क्रीन के डिस्प्ले पर गहरे स्क्रैच देखने को मिले, जैसे इससे पहले Galaxy Fold और Motorola Razr के प्लास्टिक डिस्प्ले पर दिखे थे। ऐसे में एक बात तो साफ है कि मजबूती के मामले में सैमसंग का नया मुड़ने वाला फोन भी दमदार नहीं है। यूट्यूबर ने पाया कि अगर हार्डनेस बढ़ा दी जाती तो डिस्प्ले पूरी तरह डैमेज भी हो सकता है। ऐसे डिस्प्ले के साथ शायद ही कोई करीब 98,600 रुपये कीमत वाला फोल्डेबल फोन खरीदना चाहेगा। हालांकि बेंड (मुड़ने से जुड़े) टेस्ट में यह फोन दमदार साबित हुआ।

बेंड टेस्ट में हुआ पास
बेंड टेस्ट में फोन को उल्टी ओर फोल्ड करने की कोशिश भी की गई लेकिन यह फोन टिका रहा और डिस्प्ले को नुकसान नहीं पहुंचा। सैमसंग की ओर से इसपर प्रतिक्रिया देते हुए The Verge को बताया गया है कि सैमसंग पहली बार अपने नए फ्लैगशिप डिवाइसेज में अपनी तरह की खास यूटीजी टेक्नॉलजी लेकर आया है, जो बाकी गैलेक्सी फ्लैगशिप डिवाइसेज से बिल्कुल अलग है। नए फोन का डिस्प्ले मुड़ता है, ऐसे में इसपर ध्यान देने की जरूरत भी पड़ेगी। साथ ही गैलेक्सी फोल्ड की तरह इसकी स्क्रीन पर एक प्रटेक्टिव लेयर भी दी गई है। ऐसे में स्क्रैच डिस्प्ले पर न होकर बाहरी लेयर पर भी दिख सकते हैं।

Source : Agency