सैमसंग ने 11 फरवरी को गेलेक्सी अनपैक्ड इवेंट में अपने नए फोल्डेबल स्मार्टफोन Galazy Z Flip को लॉन्च किया है। क्लैमशेल डिजाइन के साथ आने वाले इस स्मार्टफोन में पहली बार फोल्डेबल ग्लास का इस्तेमाल किया गया है जो इसके फोल्डिंग ऐबिलिटी को बेहतर बनाता है। डिजाइन के मामले में यह फोन काफी हद तक Moto Razr 2019 जैसा लगता है। तो आइए डीटेल में जानते हैं इस फोन में क्या कुछ खास है।

पहली बार थिन ग्लास का इस्तेमाल
गैलेक्सी Z फ्लिप में सैमसंग ने खुद से डिवेलप किया हुआ अल्ट्रा-थिन ग्लास यूज किया है। इस ग्लास के कारण फोन का लुक को प्रीमियम होता है साथ ही यह स्क्रीन को थोड़ा ड्यूरेबल भी बनाता है। ग्लास की खासियत है कि इसमें लगे स्क्रैच को आसानी से रिपेयर भी किया जा सकता है। इस टेक्नॉलजी की मदद से सैमसंग ने फोन के डिस्प्ले में आने वाले क्रीज को कम किया है। फोन में 6.7 इंच का फुल एचडी+ डाइनैमिक AMOLED इनफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले दिया गया है। यह डिस्प्ले 425ppi और 21.9:9 के आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है।

छोटे कवर डिस्प्ले से चेंज करें म्यूजिक
फोन में बाहर की तरह 1.06 का एक छोटा डिस्प्ले भी दिया गया है। इसका इस्तेमाल आप फोन के फोल्ड होने पर टच के जरिए म्यूजिक चेंज करने के साथ ही सेल्फी क्लिक करने के लिए भी कर सकते हैं। यह डिस्प्ले आपको नोटिफिकेशन्स भी दिखाता है।

लैपटॉप की तरह अजस्ट कर सकते हैं स्क्रीन
गैलेक्सी Z फ्लिप की खास बात है कि इसे आप कई ऐंगल में खुला रख सकते हैं। इसमें दिया गया हाइडवे हिंज सिस्टम इसे लैपटॉप की स्क्रीन के जैसे अपनी सहूलियत के हिसाब से सेट करने की सुविधा देता है।

गूगल ने की मदद
सैमसंग ने इस फोन के लिए गूगल के साथ मिलकर नया फ्लेक्स मोड तैयार किया है। फ्री-स्टैंडिंग पोजिशन में फोन का डिस्प्ले खुद से 4-4 इंच की दो स्क्रीन में कन्वर्ट हो जाता है। इसका फायदा यह है कि एक स्क्रीन में कॉन्टेंट देखने के साथ दूसरी स्क्रीन पर कॉन्टेंट सर्च कर सकते हैं।

पावरफुल स्पेसिफिकेशन्स
गैलेक्सी Z फ्लिप 8जीबी रैम और 256जीबी के स्टोरेज के साथ आता है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें आपको क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 256जीबी चिपसेट मिलेगा। फोन ऐंड्रॉयड 10 पर काम करने वाले इस फोन में 3,300 mAh की बैटरी दी गई है।

फटॉग्रफी के लिए तीन कैमरे
गैलेक्सी Z फ्लिप में आपको पंच-होल डिस्प्ले के अंदर 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलता है। वहीं, फोन में बाहर की तरफ 12 मेगापिक्सल के दो कैमरे दिए गए हैं।


दाम में गैलेक्सी फोल्ड से कम
कीमत की बात करें तो सैमसंग ने इस फोन को गैलेक्सी फोल्ड से कम दाम में लॉन्च किया है। अमेरिका में इसकी कीमत 1380 डॉलर (करीब 98,500 रुपये) है। वहीं, गैलेक्सी फोल्ड की बात करें तो यह भारत में अभी 1,64,990 रुपये की कीमत के साथ आता है।

Source : Agency