ग्वालियर
कोरोना वायरस को लेकर सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य अमला अलर्ट मोड पर है। चीन से लौटकर चार यात्रियों के आने की खबर है। केंद्र सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक चारों लोगों के आज सुबह ग्वालियर पहुंचने की सूचना थी। स्वास्थ्य मंत्रालय से आई जानकारी के बाद आज सुबह से ही स्वास्थ्य महकमें से जुडे लोग इन चारों के पते तलाशने में जुटे थे। हालांकि दोपहर 12 बजे तक स्वास्थ्य विभाग के जिला महामारी अधिकारी महेंद्र पिपरौलिया यह पता नहीं लगा सके कि आखिर चीन से लौटकर ग्वालियर आने वाले चार लोग कौन है और वह कहां रहते है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इन चारों लोगों के एड्रेस मिलते ही उन्हें उनके ही घर में नजर बंद कर एक हफ्ते तक स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। इसके लिए चिकित्सकों की टीम भी गठित कर दी गई है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते कें द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विदेश से आने वाले हर व्यक्ति की जानकारी जुटाई जा रही है। इसी कड़ी में चीन से लौटकर चार लोगों के ग्वालियर आने की सूचना सीएमएचओ को दी गई थी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने फौरन एक टीम का गठन किया जो चारों मरीजों को उन्हीं की निगरानी में रखकर उनके स्वास्थ्य की जांच करेगी।

कोरोना वायरस से चीन में अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। इसको लेकर मप्र सरकार अलर्ट मोड पर है। प्रदेश के स्वास्थ्य आयुक्त प्रतीक हजेला ने ग्वालियर सहित प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज व सरकारी अस्पतालों को हाई अलर्ट किया है। अस्पताल आने वाले सर्दी, जुकाम से पीड़ित व तेज बुखार, खांसी, गले में खराश और सांस फूलने जैसी परेशानी से ग्रसित मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री लेने ली जा रही है।

Source : Agency