रिलेशनशिप के दौरान दो लोग आपस में एक-दूसरे से इतना जुड़ जाते हैं कि अलग होना मुश्किल हो जाता है। लेकिन फिर भी कई बार ऐसा होता है कि दोनों पार्टनर एक दूसरे की कई आदतों के कारण झगड़ा करने लगते हैं, रिश्ता बोझिल होने लग जाता है और जब ऐसा लगता है कि इस रिश्ते को आगे कैरी फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता तो ज्यादातर लोग ब्रेकअप कर लेते हैं। कई बार कोई रिश्ता कमिटमेंट की कमी या फिर दोनों पार्टनर में से किसी एक दिलचस्पी न दिखाने की वजह से भी टूट जाता है। हम आपको बता रहे हैं उन टॉप 5 कारणों के बारे में जिस वजह से होते हैं ज्यादातर ब्रेकअप...

​बात-बात पर ताने मारना
पार्टनर को ताने मारना रिलेशनशिप को कमजोर करता है। खासकर, अगर बहस के दौरान या पार्टनर की गलती पर रोज-रोज ताने मारे जाते हैं, तो झगड़ा बढ़ जाता है। अगर आपका पार्टनर बहुत पेशेंस वाला है, तो भी इस तरह की बातें रिलेशनशिप में जहर का काम करती हैं। अगर आपका पार्टनर कोई गलती करता है तो उसे गलती का अहसास कराएं, न किबार-बार एक ही बात को दोहराते हुए ताना मारें।

​बीती हुई पुराने बातें दोहराना
माना कि आपने पार्टनर ने पास्ट में कुछ ऐसी गलतियां की हैं जो उन्हें नहीं करनी चाहिए थीं। लेकिन बार-बार उसकी बात करके अगर आप उन्हें शर्मिंदा महसूस करवाएंगी/करवाएंगे तो ये आपके रिलेशनशिप के लिए बहुत खतरनाक है। दरअसल इस तरह बार-बार पीछे की गई गलतियों को दोहराना आपके पार्टनर को फ्रस्ट्रेट कर देगा और जिस दिन उनके सब्र का बांध टूटेगा, उस दिन आपके संबंधों के बीच ऐसी दरार आएगी जिसे भरना नामुमकिन होगा। इसलिए अपने पार्टनर की पिछली गलतियों पर बात करने से बचें।

​दोनों के बीच कम्यूनिकेशन कम होना
अगर आप अपने पार्टनर को अपने दिल की पूरी बात नहीं बता रही हैं, तो ये उम्मीद भी न करें कि वो आपसे सभी बात शेयर करेंगे। दरअसल सभी मुद्दों पर खुलकर शांत दिमाग से बात न करना या कम बात करना आपस में दूरियां बढ़ाता है। हालांकि जरूरी नहीं कि जिस विषय पर आप पार्टनर से बात कर रही हैं, उसका समाधान अभी होना चाहिए, लेकिन खुलकर बात करना जरूरी है। अगर आप रोजाना एक दूसरे से बातचीत नहीं करेंगे तो इसका सीधा असर आपकी रिलेशनशिप पर पड़ेगा। इसके अलावा अपने पार्टनर की आधी बात सुनना या उन्हें बार-बार अनसुना करना भी रिलेशनशिप में दूरियां बढ़ाता है।

​एक्स के बारे में बात करना
आप फिलहाल जिस रिलेशनशिप में हैं उससे पहले वाली आपकी रिलेशनशिप के बारे में आपके मौजूदा पार्टनर या पति को पता है तो ये अच्छी बात है। हालांकि अगर आप रोज उन्हें अपने एक्स की क्वॉलिटी गिनवाएंगी या बार-बार उसका जिक्र करेंगी तो इससे पार्टनर को इरिटेशन होगा जिस वजह से आप दोनों के बीच झगड़ा बढ़ेगा और नौबत ब्रेकअप तक पहुंच जाएगी।

​चीटिंग या बेवफाई
किसी भी रिश्ते की सबसे अहम बुनियाद होती है भरोसा यानी ट्रस्ट। ऐसे में अगर कोई पार्टनर इसी भरोसे को तोड़ दे और रिलेशनशिप के बाहर भी किसी के साथ रिश्ता रखे तो यह मामला सीधे तौर पर चीटिंग की कैटिगरी में आता है। अगर किसी रिलेशन में कोई व्यक्ति पार्टनर को धोखा दे रहा है तो ब्रेकअप होना एक तरह से निश्चित है।

Source : Agency